तलकेहड़ पंचायत के लाभार्थियों को मिलेगा सस्ता राशन

संवाद सहयोगी जोगेंद्रनगर विकास खंड चौंतड़ा की तलकेहड़ पंचायत में सोमवार को आयोजित ग्राम

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 07:05 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 07:05 PM (IST)
तलकेहड़ पंचायत के लाभार्थियों को मिलेगा सस्ता राशन
तलकेहड़ पंचायत के लाभार्थियों को मिलेगा सस्ता राशन

संवाद सहयोगी, जोगेंद्रनगर : विकास खंड चौंतड़ा की तलकेहड़ पंचायत में सोमवार को आयोजित ग्रामसभा में पंचायत के सात वार्डों में एक समान विकास का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित हुआ। मनरेगा के तहत तैयार हो चुकी कच्ची सड़कों को कंकरीट से पक्का करने पर भी सहमति बनी। जबकि स्वच्छता, पौधारोपण और ग्रामीणों को अधिक से अधिक रोजगार दिलाने के अनेकों प्रस्ताव पारित हुए। करीब तीन हजार आबादी वाली इस पंचायत की पहली ग्राम सभा में ग्रामीणों की उपस्थिति में विभिन्न विकास कार्यों में एकमत प्रस्ताव पारित हुआ। इस दौरान नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट के तहत करीब 55 सदस्यों का चयन हुआ। इस योजना से लाभार्थियों को सस्ता राशन मिलेगा।

पंचायत प्रधान शूचिका ने बताया कि ग्रामीणों का सहयोग मिलने से पंचायत के दशकों पुराने लटके विकासात्मक कार्यों में रफ्तार लाने की स्वीकृति मिल चुकी है।

-------------

19 पंचायतों की ग्राम सभाओं के कोरम पूरे

विकास खंड चौंतड़ा में निर्धारित शैडयूल के तहत 31जुलाई को 11 पंचायतों में कोरम पूरा रहा। इनमें ढेलू, मटरू, कथौण, खड़ीहार, गोलवां, बुहला भडयाड़ा, चौंतड़ा, भगेहड़ आदि पंचायतों में संपन्न हुई ग्राम सभा में पंचायत को नशामुक्त बनाने पर चर्चा हुई। पहली अगस्त को गलू, कुठेहड़ा, पस्सल, द्रुब्बल , टिकरी मुशैहरा आदि पंचायतों में आयोजित ग्राम सभाओं में कोरम पूरा होने के बाद पंचायत में बीपीएल परिवार का चयन स्वच्छता और पंचायत में विकासात्मक कार्यों के प्रस्ताव पारित हुए। खंड विकास अधिकारी विवेक चौहान ने बताया कि इससे पहले 25 जुलाई को ग्राम पंचायत तुलाह, धार में भी ग्राम पंचायतों का सफल आयोजन हुआ। विकास खंड चौंतड़ा की कुल 42 पंचायतों में 22 पंचायतों में ग्राम सभाओं का सफल आयोजन होने के बाद आखिरी दिन 20 पंचायतों में ग्राम सभा का आगाज किया गया। खद्दर, पीहड़ बेहडलू, तलकेहड़, उटपुर, पिपली, सैंथल पडैन, उपरी धार, मैण भरोला, टिकरू, त्रैंबली, ममाण बनांदर, रोपड़ी, रक्तल बघैर आदि कुल 18 पंचायतों के कोरम पूरा होते ही विकासात्मक कार्यों में मुहर लगी।

chat bot
आपका साथी