फर्जी ऋण का केस बनाकर 20 लाख हड़पने का एक और मामला

जागरण संवाददाता मंडी पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) की चनौल शाखा में फर्जी ऋण का केस बनाकर

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 11:17 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 11:17 PM (IST)
फर्जी ऋण का केस बनाकर 20 लाख हड़पने का एक और मामला
फर्जी ऋण का केस बनाकर 20 लाख हड़पने का एक और मामला

जागरण संवाददाता, मंडी : पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) की चनौल शाखा में फर्जी ऋण का केस बनाकर पैसे हड़पने के मामले की परतें खुलनी शुरू हो गई हैं। शाखा में 20 लाख के फर्जी ऋण का एक और मामला सामने आया है। सुंदरनगर थाना ने आरोपित तत्कालीन बैंक प्रबंधक रमेश कुमार के खिलाफ धोखाधड़ी का एक और मामला दर्ज किया है। बैंक प्रबंधन ने मंगलवार को रमेश कुमार को डिमोट कर सेवानिवृत्त कर सेवानिवृत्ति से संबंधित सभी वित्तीय लाभ रोक दिए हैं। मामले की जांच के लिए एक कमेटी का गठन किया है।

आरोपित वर्तमान में चैलचौक शाखा में प्रबंधक के पद पर कार्यरत था। बैंक प्रबंधन ने उनका स्केल दो का दर्जा वापस ले लिया है। 20 लाख का फर्जी ऋण केस भी बल्ह हलके के पास्ता गांव के रहने वाले ठेकेदार दुनी चंद के नाम पर बनाया था। दुनी चंद के नाम पर ही छह साल पहले 10.20 लाख रुपये का फर्जी ऋण केस बनाया था। धोखाधड़ी का मामला दर्ज होने के बाद सुंदरनगर पुलिस ने अब पीएनबी प्रबंधन से ऋण से संबंधित रिकार्ड मांगा है।

रमेश कुमार छह साल पहले चनौल शाखा में प्रबंधक के पद पर कार्यरत था। ऋण देने के मामले में यह शाखा फिसड्डी थी। प्रबंधन के कोप से बचने के लिए आरोपित ने फर्जी ऋण बना दिए। ऋण का फर्जी रिकार्ड भी तैयार कर दिया। बैंक को करार के अनुसार पैसा वापस नहीं मिला तो फर्जीवाडे़ की पोल खुल गई। आरोपित ने ऋण जेसीबी, वाहन या घर बनाने के लिए स्वीकृत किया था।

पुलिस ने आरोपित को पूछताछ के लिए हिरासत लेने की तैयारी शुरू कर दी है। ऐसा भी बताया जा रहा है कि आरोपित ने अपने पूरे सेवाकाल के दौरान बैंक में ऋण से संबंधित कामकाज ही देखा है, इसीलिए उसे ऋण से संबंधित हर पहलू की बारीकी से जानकारी थी। थाना सुंदरनगर के प्रभारी अंकुश शर्मा ने 20 लाख रुपये के फर्जी ऋण मामले में पूर्व बैंक प्रबंधक रमेश कुमार के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज होने की पुष्टि की है।

chat bot
आपका साथी