354 ने वनरक्षक भर्ती की पहली बाधा की पार

वन विकास निगम में पहली बार हो रही वन रक्षकों की सीधी भर्ती के लिए 354 ने ग्राउंट टेस्ट पार कर लिया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 05:21 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 05:21 PM (IST)
354 ने वनरक्षक भर्ती की पहली बाधा की पार
354 ने वनरक्षक भर्ती की पहली बाधा की पार

संवाद सहयोगी, मंडी : वन विकास निगम में पहली बार हो रही वन रक्षकों की सीधी भर्ती के लिए सेंट्रल डायरेक्टरेट मंडी में शारीरिक दक्षता परीक्षा का आयोजन किया गया। दो दिनों तक आयोजित शारीरिक दक्षता परीक्षा में 1459 बेरोजगारों में से 596 ही मैदान में पहुंच पाए। इसमें से 354 बेरोजगारों ने वनरक्षक बनने की पहली बाधा को पार कर लिखित परीक्षा के लिए पात्रता हासिल कर ली है। सात नवंबर को लिखित परीक्षा होगी।

का आयोजन किया जाएगा।

वन विकास निगम में पहली बार वनरक्षकों की सीधी भर्ती हो रही है। इसके लिए सेंट्रल डायरेक्टरेट मंडी में 1459 आवेदनों में 1210 पुरुष व 249 महिलाएं शामिल हैं। स्टेट काडर की इस भर्ती की प्रक्रिया के तहत प्रदेश भर में वनरक्षकों के कुल 75 पदों को भरा जा रहा है। शिमला व धर्मशाला डायरेक्टरेट में भी इन पदों को लेकर भर्ती प्रक्रिया जारी है। मंडी में 16 व 17 अक्टूबर को गागल में शारीरिक दक्षता परीक्षा का आयोजन किया गया। 16 इअक्टूबर को 234 शारीरिक दक्षता परीक्षा देने के लिए मैदान में पहुंचें। जिसमें से 146 बेरोजगार उत्तीर्ण हुए। 17 अक्टूबर को 362 में से 208 ने पहली बाधा को पार किया है। शारीरिक दक्षता परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले बेरोजगारों को अब लिखित परीक्षा के लिए आनलाइन काल लेटर जारी किए जाएंगे। मंडी जिला की बल्हघाटी के गागल में वन विकास निगम के फोरेस्ट गार्ड के पदों को भरने के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा आयोजित की गई।

----------------

शारीरिक दक्षता परीक्षा का आज आखिरी दिन

वन विभाग के मंडी सर्किल में 38 पदों को भरने के लिए आयोजित की जा रही शारीरिक दक्षता परीक्षा सोमवार को समाप्त हो जाएगी। अगर बारिश की वजह से भर्ती प्रक्रिया बाधित होती है तब उस स्थिति में मंगलवार को शारीरिक दक्षता परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। अब तक वन रक्षकों की शारीरिक दक्षता परीक्षा को 4830 बेरोजगार उत्तीर्ण कर चुके हैं। इसमें 3998 युवक तथा 832 युवतियां शामिल हैं। इन पदों को भरने के लिए वन विभाग के पास पच्चीस हजार आवेदन पहुंचें हैं।

-------------

सेंट्रल डायरेक्टरेट मंडी में वन विकास निगम में वनरक्षकों के पदों के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा को सफलतापूर्वक संपन्न करवाया गया है। उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों को अब लिखित परीक्षा के लिए आन लाइन काल लेटर जारी किए जाएंगे। सात नवंबर को लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

-एचवी कथूरिया, डायरेक्टर सेंट्रल वन विकास निगम मंडी।

chat bot
आपका साथी