हादसे ने जख्म दिए, असुविधाओं ने छिड़का नमक

सराज के बुखलवार हुए कार हादसे ने क्षेत्र की स्वास्थ्य सेवाओं की पोल

By JagranEdited By: Publish:Sun, 04 Apr 2021 03:59 PM (IST) Updated:Sun, 04 Apr 2021 03:59 PM (IST)
हादसे ने जख्म दिए, असुविधाओं ने छिड़का नमक
हादसे ने जख्म दिए, असुविधाओं ने छिड़का नमक

गगन सिंह ठाकुर, थुनाग : सराज के बुखलवार हुए कार हादसे ने क्षेत्र की स्वास्थ्य सेवाओं की पोल खोलकर रख दी। पहले समय पर इलाज न मिलने से 35 वर्षीय युवक योगेंद्र उर्फ डैनी निवासी झरोठी तुंगाधार की मौत हुई तो बाद में पोस्टमार्टम के लिए स्वजनों को 90 किलोमीटर दूर मंडी तक भटकना पड़ा।

क्षेत्र में हालात यह हैं कि अब इलाज के लिए थुनाग से 14 किलोमीटर दूर बगस्याड़ जाना पड़ता है। शनिवार शाम को हुए हादसे में भी यही हुआ। कार हादसे के बाद चारों घायलों को उपचार के लिए थुनाग पीएचसी लाया गया लेकिन सुविधाएं न होने पर इनको बगस्याड़ भेजा गया। एक घंटे के सफर के बाद स्वजन जब वहां पहुंचे तो गंभीर रूप से घायल योगेंद्र को चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। योगेंद्र की मौत के बाद भी स्वजनों की मुश्किल कम नहीं हुई। शव को पोस्टमार्टम करवाने के लिए बगस्याड़ से जंजैहली और जंजैहली से मंडी का सफर करना पड़ा। पहले सिविल अस्पाताल बगस्याड़ में शव का पोस्टमार्टम करने से मना कर दिया गया और जब सिविल अस्पताल जंजैहली से पहुंचे तो वहां भी डॉक्टरों ने शव का पोस्टमार्टम करने से मना कर दिया गया। इसके बाद स्वजन शव मंडी ले गए और पोस्टमार्टम प्रक्रिया पूरी हुई।

स्थानीय लोगों शिव दयाल ठाकुर, सुरेश ठाकुर, मीना शर्मा, भीम सिंह ठाकुर, जगेसर राम ठाकुर, केसर सिंह, गोपाल सिंह ठाकुर व मृतक के जीजा भीम सिंह ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री का गृह क्षेत्र होने के बावजूद यहां पर स्वास्थ्य सुविधाएं नाकाफी हैं। थुनाग सीएचसी में तमाम सुविधाएं होती तो डैनी की जान बच जाती और न ही स्वजनों को पोस्टमार्टम के लिए भटकना पड़ता।

------------------------

सिविल अस्पताल बगस्याड़ का यह भवन किराये का है और हमारे पास कमरे की कमी है। इस कारण हम पोस्टमार्टम नहीं कर पाए।

नीलम शर्मा, बीएमओ बगस्याड

------------------------

पुलिस ने बिसरा पोस्टमार्टम के लिए लिखा था। हमारे पास सुविधाएं नहीं थी। इस कारण पोस्टमार्टम नहीं हो पाया।

खीमाराम शर्मा,बीएमओ जंजैहली।

---------------------

जंजैहली में शव गृह और बिसरा पोस्टमार्टम के लिए उपयुक्त स्थान न होने के कारण हम जंजैहली में पोस्टमार्टम नहीं कर पाए।

डाक्टर देवेंद्र कुमार, सीएमओ मंडी

chat bot
आपका साथी