प्रतिभा सिंह हाईकमान, आश्रय शर्मा जनता के दरबार में

मंडी संसदीय क्षेत्र के उपचुनाव को लेकर कांग्रेस में हलचल तेज हो गई

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 06:02 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 06:02 PM (IST)
प्रतिभा सिंह हाईकमान, आश्रय शर्मा जनता के दरबार में
प्रतिभा सिंह हाईकमान, आश्रय शर्मा जनता के दरबार में

जागरण टीम,मंडी/शिमला : मंडी संसदीय क्षेत्र के उपचुनाव को लेकर कांग्रेस में हलचल तेज हो गई है। पूर्व मुख्यमंत्री स्व. वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह कांग्रेस हाईकमान व पूर्व केंद्रीय मंत्री पंडित सुखराम का पोता आश्रय शर्मा जनता के दरबार में पहुंच गया है। पूर्व सांसद प्रतिभा सिंह ने मंगलवार को अपने बेटे शिमला ग्रामीण के विधायक विक्रमादित्य सिंह के साथ अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआइसीसी) के महासचिव (संगठन) केसी वेणुगोपाल से भेंट की।

मां-बेटे ने केसी वेणुगोपाल के अलावा पार्टी के कई अन्य वरिष्ठ नेताओं के साथ मंडी संसदीय क्षेत्र के उपचुनाव व हिमाचल प्रदेश के राजनीतिक हालात को लेकर विस्तृत चर्चा की। केसी वेणुगोपाल को जमीनी हकीकत से अवगत करवाया। अपने पति पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के निधन के बाद प्रतिभा सिंह का बेटे विक्रमादित्य सिंह के साथ एक पहला दिल्ली दौरा है। टिकट की दौड़ में प्रतिभा सिंह का नाम सबसे आगे चल रहा है। कांग्रेस कमेटी के प्रदेश अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर सहित मंडी, कुल्लू, लाहुल-स्पीति व किन्नौर जिला कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रतिभा सिंह के नाम की पैरवी हाईकमान के समक्ष कर चुके हैं। अब यह चर्चा गर्म है कि जब टिकट की वकालत खुद हिमाचल कांग्रेस कर रही है तो दिल्ली में मुलाकात की क्या जरूरत पड़ गई।

प्रतिभा सिंह दो बार इस संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं। कुलदीप सिंह राठौर तो सार्वजनिक मंचों से उपचुनाव में प्रतिभा सिंह के उम्मीदवार होने की बात कह चुके हैं। इसी बात को लेकर गत दिनों पूर्व केंद्रीय मंत्री ने पंडित सुखराम ने राठौर को आड़े हाथ लेते हुए पूछा था कि वह टिकट बांटने वाले कौन होते हैं। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी व राहुल गांधी और प्रियंका शिमला में है। ऐसे में विक्रमादित्य सिंह का अपनी मां के साथ दिल्ली में पार्टी हाईकमान के साथ मुलाकात को लोग पंडित सुखराम के बयान से जोड़कर देख रहे हैं। प्रतिभा सिंह के सक्रिय होने से टिकट को लेकर रस्साकशी शुरू होना लगभग तय माना जा रहा है।

मंडी सीट के लिए दोनों परिवारों में फिर से जंग

मंडी लोकसभा सीट के लिए वीरभद्र सिंह व पंडित सुखराम परिवार एक बार फिर आमने-सामने होगा। वैसे भी दोनों परिवारों के बीच छत्तीस का आंकड़ा रहा है। पिछले करीब 30 साल से दोनों ही परिवारों के बीच में सियासी जंग चली है। हिमाचल के मुख्यमंत्री पद से लेकर मंडी लोकसभा सीट के प्रत्याशी के लिए दोनों परिवारों में यह देखने को भी मिली। वीरभद्र सिंह के देहांत के बाद इसके बंद होने की उम्मीद थी, लेकिन अब मंडी संसदीय क्षेत्र के टिकट के लिए दोनों के बीच में फिर से जंग शुरू हो गई है।

-------------------------

नाचन में लोगों की नब्ज टटोल आए आश्रय

2019 के लोकसभा चुनाव में करारी हार मिलने के बाद करीब दो साल से दिल्ली में डेरा जमाकर बैठे आश्रय शर्मा ने एकाएक मंडी पहुंच कर अपना जनसंपर्क अभियान शुरू कर दिया है। सोमवार को उन्होंने नाचन हलके में पार्टी कार्यकर्ताओं व लोगों की नब्ज टटोली। मंगलवार को सदर हलके के कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की। बुधवार को बल्ह हलके में जनसंपर्क अभियान रखा है।

------------------------

मैंने अपना जनसंपर्क अभियान शुरू कर दिया है। मैं भी टिकट का प्रबल दावेदार हूं। अंतिम फैसला पार्टी हाईकमान को लेना है।

आश्रय शर्मा, पूर्व कांग्रेस प्रत्याशी मंडी संसदीय क्षेत्र।

-------------------------

एआइसीसी के महासचिव (संगठन) केसी वेणुगोपाल से मैंने व पूर्व सांसद प्रतिभा सिंह ने भेंट की है। उनसे हिमाचल के राजनीति हालात व उपचुनाव को लेकर चर्चा हुई है।

विक्रमादित्य सिंह, विधायक शिमला ग्रामीण क्षेत्र।

chat bot
आपका साथी