सड़कें सुधरी नहीं, स्वास्थ्य सुविधाओं को तरसे

नब्ज टटोलने की दैनिक जागरण ने कोशिश की है। इसी के तहत जोगेंद्रनगर-पालमपुर वाया ढेलू डोहग सैंथल चौंतड़ा रूट पर चलने वाली निजी बस में दैनिक जागरण के संवाद सहयोगी सवार हुए। दोपहर करीब तीन बजे इस रूट पर दौड़ने वाली बस की सीटें सवारियों से भरी पड़ी थी। जोगेंद्रनगर बस अड्डा से निकलने के करीब दस मिनट बाद सहयोगी ने बस में सवार यात्रियों से क्षेत्र के अहम मुद्दों को लेकर सीधा संवाद करते हुए प्रत्याशियों से उम्मीदें और 17वीं लोकसभा चुनावों में गठित होने वाली केंद्र सरकार से अपेक्षाओं के बारे में बात की। बस में सवार अधिकतर यात्रियों ने सड़क शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं

By JagranEdited By: Publish:Sun, 21 Apr 2019 08:11 AM (IST) Updated:Sun, 21 Apr 2019 08:11 AM (IST)
सड़कें सुधरी नहीं, स्वास्थ्य सुविधाओं को तरसे
सड़कें सुधरी नहीं, स्वास्थ्य सुविधाओं को तरसे

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर हर तरफ राजनीति की ही चर्चा है। कोई रोजगार तो कोई सड़क, शिक्षा व स्वास्थ्य के मुद्दे पर वोट डालने की बात करता है। जोगेंद्रनगर-पालमपुर वाया ढेलू डोहग सैंथल, चौंतड़ा रूट पर चलने वाली निजी बस में 'दैनिक जागरण' के संवाद सहयोगी सवार हुए। दोपहर बाद करीब तीन बजे चलने वाली यह बस सवारियों से पूरी भर गई थी। जोगेंद्रनगर बस अड्डा से निकलने के करीब 10 मिनट बाद संवाद सहयोगी ने यात्रियों से क्षेत्र के अहम मुद्दों को लेकर सीधा संवाद करते हुए प्रत्याशियों से उम्मीदें और 17वीं लोकसभा चुनावों में गठित होने वाली केंद्र सरकार से अपेक्षाओं के बारे में बात की। अधिकतर यात्रियों ने सड़क, शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं को प्राथमिकता देने वाले दल के नेताओं के पक्ष में मतदान करने का संकेत दिया।

सारली गांव निवासी राजकुमारी ने बताया कि अस्पताल की बदहाल स्वास्थ्य सुविधाओं को ठीक करने के लिए कई सरकारें विफल साबित हुई हैं। मौजूदा समय में भी अस्पताल में विशेषज्ञ चिकित्सकों का अभाव बना हुआ है। गंभीर मरीजों का उपचार अस्पताल में नहीं हो रहा है लिहाजा शहर से बाहर 80 किलोमीटर दूर अन्य अस्पतालों में उपचार करवाने के लिए दौड़ लगाना पड़ रही है। बगल की सीट में बैठी लोअर चौंतड़ा (सगनेहड़ ) निवासी सवित्री देवी ने बताया कि अस्पताल में पहुंच रही गभर्वती महिलाओं का मर्ज उस समय बढ़ जाता है जब गायनी विशेषज्ञ के अलावा दूसरा चिकित्सक प्रसव करवाने का जोखिम उठाते हैं। सैंथल गांव के मनोज कुमार ने क्षेत्र में बेसहारा पशुओं व लावारिस कुत्तों के आतंक का हवाला देते हुए कहा कि अब तक कई राहगीर इनका शिकार हो चुके हैं। किसानों की फसलें लावारिस पशु तबाह कर रहे हैं। जबकि बंदरों और सुअरों के आतंक से क्षेत्रवासी दहशत में है। बस में सवार उपरोक्त तीनों यात्रियों ने इन अहम समस्याओं के लिए ठोस नीति बनाकर समाधान करने वाले प्रत्याशियों के पक्ष में मतदान करने की बात कही।

इस दौरान राजकीय महाविद्यालय जोगेंद्रनगर की छात्रा डोहग निवासी सीनू ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में रफ्तार देने वाले ईमानदार छवि के नेता को वह वोट देंगी। महाविद्यालय की छात्रा किरण ने भी महिला सशक्तीकरण और शिक्षा के उत्थान में काम करने वाले नेता को वोट देने का वादा किया।

chat bot
आपका साथी