28 तक खाली होंगे शिक्षण संस्थान

में शिक्षण संस्थानों में चल रहे क्वारंटाइन सेंटर 2

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 May 2020 08:39 PM (IST) Updated:Mon, 25 May 2020 06:17 AM (IST)
28 तक खाली होंगे शिक्षण संस्थान
28 तक खाली होंगे शिक्षण संस्थान

जागरण संवाददाता, मंडी : जिला मंडी में शिक्षण संस्थानों में चल रहे क्वारंटाइन सेंटर 28 मई तक खाली हो जाएंगे। सरकार के आदेश के बाद जिला प्रशासन ने इसको लेकर कदमताल शुरू कर दी है। इसके पीछे कारण जल्द ही स्कूल शुरू होना बताया जा रहा है। जिला में चल रहे 495 सेंटरों में से अधिकतर स्कूलों में ही चल रहे थे। ऐसे में अब प्रशासन निजी होटलों और पंचायत भवनों आदि में क्वारंटाइन करने की योजना बना रहा है।

एक महीने में अन्य राज्यों से 10 हजार व्यक्ति मंडी जिला लौटे हैं। इनमें से 6700 लोगों ने 14 दिन की क्वारंटाइन अवधि पूरी कर ली है। इनमें से अधिकतर लोगों को स्कूलों में ही रखा गया था। अब प्रदेश सरकार के निर्देश अनुसार जिला में स्कूलों, कॉलेजों को संस्थागत क्वारंटाइन केंद्र नहीं बनाया जा रहा है और जो बनाए थे उनको बंद करना है। इसके लिए 28 मई तक इनको बंद किया जाएगा। साथ ही जिन स्कूलों में अभी लोग क्वारंटाइन हैं उनको अन्य जगह शिफ्ट किया जाएगा। इनको बंद करने के साथ ही इनको सैनिटाइज करने सहित अन्य प्रक्रियाओं को भी प्रशासन पूरा करेगा, ताकि अगर स्कूल खुलें तो बच्चे व परिवार बिना किसी झिझक के बच्चों को स्कूल भेजें।

पहले अन्य राज्यों से ज्यादा संख्या में लोग मंडी आ रहे थे। तब पंचायतों व अन्य भवनों के अलावा शिक्षण संस्थानों में भी क्वारंटाइन केंद्र बनाए गए थे। अब जो भी लोग आ रहे हैं उन्हें शिक्षण संस्थानों की बजाय अन्य क्वारंटाइन केंद्रों में रखा जा रहा है।

--------------------

प्रदेश सरकार के आदेशों के तहत 28 मई तक शिक्षक संस्थानों में चल रहे क्वारंटाइन सेंटर बंद कर दिए जाएंगे। जिन संस्थानों में कोई व्यक्ति रह जाते हैं तो उनको अन्य जगह शिफ्ट किया जाएगा।

-ऋग्वेद ठाकुर, उपायुक्त मंडी

chat bot
आपका साथी