चार लोगों के साथ ही डोर टू डोर प्रचार कर पाएंगे प्रत्याशी

जागरण संवाददता मंडी निर्वाचन अधिकारी मंडी अरिदम चौधरी ने मंडी संसदीय क्षेत्र के उपचुनाव क

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 11:16 PM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 11:16 PM (IST)
चार लोगों के साथ ही डोर टू डोर प्रचार कर पाएंगे प्रत्याशी
चार लोगों के साथ ही डोर टू डोर प्रचार कर पाएंगे प्रत्याशी

जागरण संवाददता, मंडी : निर्वाचन अधिकारी मंडी अरिदम चौधरी ने मंडी संसदीय क्षेत्र के उपचुनाव के प्रत्याशियों के लिए कोविड एसओपी जारी कर दी है। सभी प्रत्याशियों को कोविड एसओपी का पालना करना होगा। उल्लंघन करने पर उनके विरुद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत मामला दर्ज हो सकता है। प्रत्याशी चार लोगों के साथ ही डोर टू डोर प्रचार कर पाएंगे।

नुक्कड़ सभाओं में लोगों की उपस्थिति 50 से अधिक नहीं होनी चाहिए। स्टार प्रचारक की सभा में ही 1000 लोग भाग ले सकेंगे। मान्यता प्राप्त दल के लिए स्टार प्रचारक की संख्या 20 व गैर मान्यता प्राप्त के लिए 10 तय की है। रोड शो पर पूरी तरह पाबंदी रहेगी। स्टार प्रचारक की रैली में 20 वाहनों की अनुमति रहेगी। उम्मीदवारों के चुनाव खर्च की पहली जांच 16 को

संसदीय उप चुनाव के छह प्रत्याशियों के अब तक की रैलियां और अन्य प्रचार प्रसार में हुए खर्च की पहली जांच 16 अक्टूबर को होगी। व्यय पर्यवेक्षक आइआरएस अधिकारी विमल कुमार मीणा प्रत्याशियों के दस्तावेजों और रजिस्टर की जांच करेंगे।

निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अरिदम चौधरी ने बताया कि जांच के दौरान प्रत्याशियों के खर्च रजिस्टर का निरीक्षण तथा शैडो रजिस्टर से मिलान किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि जांच प्रक्रिया में उम्मीदवारों या उनके प्रतिनिधियों की उपस्थिति में उनके आय-व्यय के दस्तावेजों व रजिस्टर का निरीक्षण होगा। उम्मीदवार अथवा उनके अधिकृत प्रतिनिधि चुनाव के लिए नए खोले गए नए खाते की डिटेल भी साथ लाएं। 16 अक्टूबर के बाद 21 और 28 अक्टूबर को प्रत्याशियों के खर्च रजिस्टर का निरीक्षण होगा। उन्होंने उम्मीदवारों को अपने चुनाव प्रचार-प्रसार व अन्य गतिविधियों के संबंध में हुए खर्च के ब्यौरे को रजिस्टर में दर्ज करने को कहा है। उन्होंने कहा कि उम्मीदवार अपने एजैंट को सही तरीके से व्यय रजिस्टर तैयार करने को कहें। व्यय रजिस्टर को अद्यतन रखें।

chat bot
आपका साथी