भाजपा पर भारी पड़ा खलवाहण वार्ड का पुनर्सीमांकन

विधानसभा क्षेत्र सिराज में खलवाहण वार्ड का पुनर्सीमांकन भाजपा पर भारी

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 06:41 AM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 06:41 AM (IST)
भाजपा पर भारी पड़ा खलवाहण वार्ड का पुनर्सीमांकन
भाजपा पर भारी पड़ा खलवाहण वार्ड का पुनर्सीमांकन

जागरण संवाददाता, मंडी : विधानसभा क्षेत्र सिराज में खलवाहण वार्ड का पुनर्सीमांकन भाजपा पर भारी पड़ गया। यहां जिला परिषद की चार सीटों में से भाजपा दो ही जीत पाईं। सिराज में जिला परिषद के ब्रयोगी, मझोठी, रोड व थाची वार्ड थे। ब्रयोगी व थाची सीट माकपा व निर्दलीय, जबकि मझोठी व रोड सीट भाजपा समर्थित प्रत्याशियों ने जीती।

जिला परिषद वार्डों के पुनर्सीमांकन के दौरान खलवाहण वार्ड का अस्तित्व खत्म किया गया है। इसकी पंचायतों को थाची व ब्रयोगी में डाला गया। जुफरकोट, घाट, थाचाधार व खौली पंचायत के लोगों को थाची वार्ड में शामिल न कर ब्रयोगी में डाल दिया गया। ये पंचायतें विकास खंड बालीचौकी का हिस्सा होने के कारण लोगों ने उन्हें थाची में शामिल करने की मांग की थी, क्योंकि ब्रयोगी बालीचौकी ब्लॉक का हिस्सा नहीं है। इसके लिए बाकायदा आवाज बुलंद की गई लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। चारों पंचायतों के लोगों में इस बात को लेकर नाराजगी थी और नतीजा यह रहा कि ब्रयोगी से निर्दलीय मीरा चौहान ने भाजपा समर्थित रीता देवी को 144 मतों से हरा दिया। दिलचस्प बात यह रही कि भाजपा समर्थित रीता देवी को चार पंचायतों के 3337 मतों में से 532 मिले। लोगों ने निर्दलीय प्रत्याशी के पक्ष में मतदान कर भाजपा के प्रति नाराजगी जताई है।

थाची वार्ड से पूर्व जिला परिषद सदस्य व माकपा नेता संतराम की पत्नी हिमा देवी ने 2577 मतों से जीत दर्ज की। उन्हें 8869 मत मिले हैं। यहां पर भाजपा को दूसरी बार हार का सामना करना पड़ा है।

नगवाईं में भाजपा समर्थित प्रत्याशी हारा

भाजपा को बालीचौकी विकास खंड की नगवाईं जिला परिषद में भी हार का सामना करना पड़ा है। इस वार्ड से कांग्रेस समर्थित रीता ठाकुर ने भाजपा समर्थित रेखा को 251 मतों से हराया। रीता देवी को 6861 व रेखा को 6640 वोट मिले हैं। उन्होंने रेखा देवी को 221 मतों से हराया है।

chat bot
आपका साथी