मेक शिफ्ट अस्पताल को 15 तक तैयार करने के लिए लगाया जोर

जागरण संवाददाता मंडी उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने सोमवार को राधा स्वामी सत्संग ब्यास आश्रम खलिय

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 08:01 PM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 08:01 PM (IST)
मेक शिफ्ट अस्पताल को 15 तक तैयार करने के लिए लगाया जोर
मेक शिफ्ट अस्पताल को 15 तक तैयार करने के लिए लगाया जोर

जागरण संवाददाता, मंडी : उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने सोमवार को राधा स्वामी सत्संग ब्यास आश्रम खलियार में बन रहे 200 बिस्तरों के मेक शिफ्ट कोविड अस्पताल के कार्य की प्रगति का जायजा लिया। उन्होंने संबंधित निर्माण एजेंसी के प्रतिनिधियों एवं अधिकारियों से कार्य की प्रगति से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की और इसे लेकर आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल, अतिरिक्त जिलादंडाधिकारी श्रवण मांटा और मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. देवेंद्र शर्मा भी उनके साथ थे। प्रशासन ने मेक शिफ्ट अस्पताल का कार्य 15 मई तक पूरा करने का लक्ष्य रखा है।

भंगरोटू में कोरोना मरीजों के लिए बन रहा मेक शिफ्ट अस्पताल लगभग तैयार हो चुका है। निर्माण के अंतिम चरण में आक्सीजन सप्लाई को लेकर टेस्टिग की जा रही है। इसके बाद मेडिकल टीम द्वारा अस्पताल का निरीक्षण कर इसे आरंभ कर दिया जाएगा। इसके शुरू होने से नेरचौक मेडिकल कॉलेज पर मरीजों की संख्या का दबाव कम होगा।

----------

एसडीसी ने किया आक्सीजन प्लांट का निरीक्षण

अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल ने मंडी स्थित मांडव एयर इंडस्ट्री का दौरा कर आक्सीजन प्लांट का निरीक्षण किया। उन्होंने व्यवस्थाओं का जायजा लिया और उन्हें लेकर संतोष व्यक्त करते हुए आक्सीजन आपूर्ति को निर्बाध रखने के लिए प्लांट में लिक्विड आक्सीजन के बेहतर प्रबंधन पर जोर दिया। आक्सीजन के खाली सिलेंडर भरे जाने की प्रक्रिया का भी अवलोकन किया तथा किसी प्रकार के लीकेज अथवा आक्सीजन व्यर्थ न जाने की व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कोरोना की दूसरी लहर में जिस प्रकार रोगियों की संख्या में इजाफा हो रहा है और मरीज अस्पताल में भर्ती हो रहे हैं उससे आक्सीजन की मांग बढ़ी है। आक्सीजन सिलेंडर की पर्याप्त उपलब्धता सर्वोपरि आवश्यकता है। इसे देखते हुए प्रशासन ने पहले ही आक्सीजन सिलेंडरों की होर्डिंग रोकने के लिए सख्त आदेश जारी किए हैं। जिला प्रशासन मंडी यह तय बना रहा है कि जिला में सभी जरूरतमंद कोविड संक्रमित मरीजों के लिए सही अनुपात में आक्सीजन सिलेंडरों की उपलब्धता हो। इस दौरान रेडक्रॉस सोसाइटी के सचिव ओपी भाटिया भी उनके साथ रहे।

chat bot
आपका साथी