भ्रामक सूचनाओं से दूसरी डोज लगवाने से कतरा रहे लोग

जागरण संवाददाता मंडी मंडी जिले में कोरोना वैक्सीन का शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने की राह

JagranWed, 01 Dec 2021 01:32 AM (IST)
भ्रामक सूचनाओं से दूसरी डोज लगवाने से कतरा रहे लोग

जागरण संवाददाता, मंडी : मंडी जिले में कोरोना वैक्सीन का शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने की राह में सराज हलके की कल्हणी पंचायत रोड़ा बन गई है। इंटरनेट मीडिया पर वैक्सीन को लेकर फैलाई जा रही भ्रांतियों से पंचायत के लोग दूसरी वैक्सीन लगवाने से कतरा रहे हैं। पंचायत में करीब 1100 लोगों ने वैक्सीन की पहली डोज लगवाई थी। ज्यादातर लोगों की दूसरी डोज 15 नवंबर के आसपास तय थी। 1100 से 635 लोगों ने तय अवधि में दूसरी डोज नहीं लगवाई। आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर ऐसे लोगों से वैक्सीन लगवाने का आग्रह करते रहे, लेकिन कोई इसके लिए तैयार नहीं हुआ।

मंगलवार को उपायुक्त मंडी अरिदम चौधरी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी मंडी डा. देवेंद्र शर्मा व एसडीएम पारस अग्रवाल कल्हणी पंचायत पहुंचे। लोगों की भ्रांतियों को दूर करने के लिए उन्होंने खुद वहां कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाई। उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों से भी लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने के लिए प्रेरित करने का आग्रह किया। प्रशासन की इस पहल के बाद करीब 100 पात्र लोगों ने वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाई। 535 लोग अब भी बाकी बच गए हैं। वैक्सीन की दूसरी डोज न लगवाने वालों के खिलाफ प्रशासन अब कठोर कदम उठाने पर विचार कर रहा है। ऐसे लोगों के विरुद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम के अंतर्गत कार्रवाई हो सकती है। डिपो में मिलने वाले राशन पर भी ब्रेक लग सकती है।

अरिदम चौधरी ने कहा कि कोविड वैक्सीन कोरोना से बचाव का सबसे कारगर उपाय है। जब तक कोरोना पूरी तरह समाप्त नहीं हो जाता बचाव के लिए पहले की ही तरह सावधान रहना होगा। किसी तरह की लापरवाही न बरतें। तीन ब्लाक में 100 प्रतिशत टीकाकरण

कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज के शत प्रतिशत लक्ष्य को हासिल करने के तहत मंडी जिला के तीन ब्लाक कटोला, बगस्याड़ और कोटली में शत प्रतिशत वैक्सीनेशन 30 नवंबर को लग गई है। शेष नौ ब्लाकों में से सात में 95 प्रतिशत तक टीकाकरण हो चुका है और दो में यह आंकड़ा 91 व 92 प्रतिशत है।

जिला मंडी में 29 नवंबर तक कटोला ब्लाक में 98 प्रतिशत, बगस्याड़ में 97.6 और कोटली में 96.9 प्रतिशत टीकाकरण हो चुका था। मंगलवार को शेष लक्ष्य को भी पूरा कर लिया है। अभी इस लक्षय को हासिल करने में जंजैहली और करसोग ब्लाक 92 प्रतिशत के तहत सबसे पीछे है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. देवेंद्र शर्मा ने कहा कि मंडी जिला के तीन ब्लाक में 100 प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य हासिल कर लिया है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.