डाकपाल ने हड़प लिए 31 लाख रुपये

सहयोगी गोहर मंडी जिले के सराज क्षेत्र के चिऊणी ग्रामीण डाकघर में तैनात डाकपाल ने लोग

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Sep 2021 11:07 PM (IST) Updated:Fri, 03 Sep 2021 11:07 PM (IST)
डाकपाल ने हड़प लिए 31 लाख रुपये
डाकपाल ने हड़प लिए 31 लाख रुपये

सहयोगी, गोहर : मंडी जिले के सराज क्षेत्र के चिऊणी ग्रामीण डाकघर में तैनात डाकपाल ने लोगों की जमापूंजी हड़प ली। डाक विभाग द्वारा की गई विभागीय जांच में ग्रामीण डाकपाल द्वारा लोगों के 31 लाख रुपये हड़पने का पता चला है। हालांकि यह मामला 2019-20 का बताया जा रहा है।

लोग ग्रामीण डाकघर चिऊणी में तैनात डाकपाल को गांव का ही समझकर सेविग, आरडी, डाकघर जीवन बीमा आदि योजनाओं में जमा करने के लिए पैसे देते रहे। उन्हें डाकपाल फर्जी रसीदें देता रहा। गांव के कई लोग खाते से पैसे निकालने के लिए विड्राल फार्म भी साइन कर डाकपाल को दे देते थे। इसका फायदा उठाकर डाकपाल खाता धारकों की जरूरत से ज्यादा की राशि निकाल कर चट कर जाता था। विभाग ने मामले पर डाकपाल के खिलाफ शिकायत मिलने पर जांच बैठाई। खाताधारकों की शिकायत को सही पाए जाने के बाद मामले को पुलिस के सुपुर्द किया है। सूत्रों के अनुसार मामले में सौ से अधिक लोगों को जमापूंजी से हाथ धोना पड़ा है। पुलिस जांच में अब तक 20 लोगों के बयान दर्ज कर चुकी है।

डीएसपी करसोग गीतांजलि ठाकुर ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि थाना जंजैहली में सराज के चिऊणी ग्रामीण डाकघर में तैनात डाकपाल महेश्वर सिंह के खिलाफ प्रभारी डाक विभाग मंडी द्वारा लोगों की जमापूंजी के गबन के संदर्भ में शिकायत दी है। पुलिस मामले की बारीकी से जांच कर रही है। मामले में सिलसिलेबार जो तथ्य सामने आ रहे हैं उसी आधार पर निष्पक्ष जांच कर पीड़ित परिवारों को न्याय दिलाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी