भडयाड़ा में दस बीघा जमीन पर बनेगा गौसदन

भडयाड़ा में दस बीघा जमीन पर बनेगा गौसदन

संवाद सहयोगी जोगेंद्रनगर उपमंडल जोगेंद्रनगर के बेसहारा पशुओं को जल्द शरण मिलेगी। इसके

Publish Date:Tue, 15 Sep 2020 08:03 PM (IST) Author: Jagran

संवाद सहयोगी, जोगेंद्रनगर : उपमंडल जोगेंद्रनगर के बेसहारा पशुओं को जल्द शरण मिलेगी। इसके लिए भडयाड़ा पंचायत में दस बीघा भूमि पर गौसदन का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए बजट पंचायती राज विभाग, गौसंवर्धन बोर्ड और विकास खंड चौंतड़ा के तत्वाधान से उपलब्ध करवाया जाएगा।

मंगलवार को एसडीएम अमित मेहरा, विकास खंड अधिकारी विवेक चौहान के साथ पशु पालन विभाग के अधिकारियों ने गौसदन के लिए चिन्हित जगह का निरीक्षण कर जल्द गौसदन के निर्माण पर गहन मंथन किया। पहले चरण में सौ गौवंश को शरण दिलाने का लक्ष्य रखा गया है। वहीं उपमंडल के अन्य बेसहारा पशुओं को छत नसीब हो, इसके लिए पंचायत प्रतिनिधि, स्वयंसेवी संस्था और गौसंवर्धन बोर्ड का भी सहयोग लिया जाएगा। गौसदन के बेहतर प्रबंधन के लिए एक कमेटी का भी गठन जल्द किया जाएगा। खंड विकास अधिकारी ने बताया कि गौसदन के निर्माण के लिए विकास खंड चौंतड़ा की चिन्हित भूमि पर गौसदन के निर्माण के लिए धन की कमी नहीं रखी जाएगी। पशु पालन विभाग को गौसदन के निर्माण से सबंधित औपचारिकताएं कार्यालय में प्रेषित करने का आग्रह किया गया है।

--------------

भराडू व लदरूहीं गौसदनों में भी मिलेगी शरण

जोगेंद्रनगर के भराडू और लदरूहीं स्थित गौसदनों में भी बेसहारा गौवंश को शरण दिलाई जाएगी। इसके लिए गौसंवर्धन बोर्ड से बजट की मांग भी की गई है। दोनों ही गौसदनों में बजट के अभाव के चलते क्षमता से कम गौवंश को सहारा मिला है।

......

उपमंडल के बेसहारा गौवंश के संरक्षण के लिए प्रशासन लंबे अरसे से भूमि के चयन के लिए संभावनाएं तलाश रहा था। विकास खंड चौंतड़ा की भडयाड़ा पंचायत में गौसदन के निर्माण के लिए भूमि का चयन कर लिया गया है। औपचारिकताएं पूर्ण होने के बाद गौसदन के निर्माण कार्य जल्द शुरू होगा।

-अमित मेहरा, एसडीएम जोगेंद्रनगर

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.