बेसहारा पशुओं से मिलेगी निजात, जबराट में बनेगा गो सेंक्चुअरी

सहयोगी गोहर बेसहारा पशुओं की समस्या से लोगों को निजात मिलेगी। गोहर प्रशासन ने उपसमिति

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 07:25 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 07:25 PM (IST)
बेसहारा पशुओं से मिलेगी निजात, 
जबराट में बनेगा गो सेंक्चुअरी
बेसहारा पशुओं से मिलेगी निजात, जबराट में बनेगा गो सेंक्चुअरी

सहयोगी, गोहर : बेसहारा पशुओं की समस्या से लोगों को निजात मिलेगी। गोहर प्रशासन ने उपसमिति का गठन करने का निर्णय लिया है और जबराट बीट में वन विभाग की भूमि पर गो सेंक्चुअरी बनाने की प्रक्रिया शुरू की है। इसके लिए 500 बीघा जमीन की तारबंदी की जाएगी। इसमें पशुओं के लिए चारे का सरकार व प्रशासन प्रबंध करेगा।

तहसीलदार कृष्ण कुमार ने बताया कि बेसहारा पशुओं की समस्या को हल करने के लिए प्रशासन ने यह तय किया है कि गोहर क्षेत्र में जहां संभव है, अभयारण्य क्षेत्र बनाए जाएं। इसी कड़ी में जबराट में कार्य आरंभ किया जा रहा है।

गोहर, चैलचौक व आसपास के इलाकों में बेसहारा पशुओं की संख्या में इजाफा हुआ है। प्रशासन इसका भी तोड़ निकाल रहा है कि किस तरह से दूसरे स्थानों से इन्हें यहां आना रोका जा सके। कई बार पशु गाड़ियों की चपेट में आकर घायल हो जाते हैं। सुबह चैलचौक से सब्जी मंडी, बासा, डल और गोहर बाजार में पशुओं का जमावड़ा लग जाता है। इस जवलंत मुद्दे पर पंचायत प्रतिनिधि भी जनता के दबाव में है। इस लिए पंचायतीराज संस्थाओं की मांग पर अब प्रशासन ने गो सेंक्चुअरी का रास्ता निकाला है, जहां पशुओं को रखा जाएगा।

-------------------

पांच सौ बीघा में बनेगा बाड़ा

गो सेंक्चुअरी में पांच बीघा जमीन पर बाड़ा बनेगा। बाड़े में पशुओं का चारा रखा जाएगा। पीने के पानी के कच्चे और पक्के तालाब, आहार लेने के लिए खुर्लियां, मलमूत्र को प्राकृतिक खाद बनाने के लिए गड्ढे बनेंगे। इन सबकी व्यवस्था खंड विकास की ओर से पंचायतें देखेंगी, पशुपालन विभाग की ओर पशुओं की समय समय पर स्वास्थ्य जांच होगी। नर और मादा पशुओं को अलग-अलग रखा जाएगा।

chat bot
आपका साथी