पर्यटक स्‍थलों में भी बढ़ा कोरोना का खतरा, लोग नहीं मान रहे नियम

कोरोना से अछूते रहे देव और पर्यटक स्थलों में अब कोरोना का खतरा बढ़ता जा रहा है। यहां पर्यटक कोरोना नियमों को दरकिनार कर बिना मास्क और शारीरिक दूरी के नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं। पर्यटक स्थलों पर पुलिस की भी मौजूदगी शून्य है।

By Richa RanaEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 02:57 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 04:26 PM (IST)
पर्यटक स्‍थलों  में भी बढ़ा कोरोना का खतरा, लोग नहीं मान रहे नियम
पर्यटक स्थलों में अब कोरोना का खतरा बढ़ता जा रहा है, लोग शारीरिक दूरी कर रहे दरकिनार।

मंडी, जेएनएन। कोरोना से अछूते रहे देव और पर्यटक स्थलों में अब कोरोना का खतरा बढ़ता जा रहा है। यहां पर्यटक कोरोना नियमों को दरकिनार कर बिना मास्क और शारीरिक दूरी के नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं। हालात यह हैं कि पराशर ऋषि, कमरूनाग देवता और शिकारी देवी, बरोट वैली, देवीदड़, नैना देवी में पर्यटकों की आदम दिन व दिन बढ़ रही है।

पर्यटक स्थलों पर पुलिस की भी मौजूदगी शून्य है। ऐसे में यहां न तो मास्क का प्रयोग हो रहा है न शारीरिक दूरी के नियम का पालन। खुले में मौज मस्ती करते पर्यटक स्थानीय पंचायतों और मंदिर प्रशासन के आदेशों को भी दरकिनार कर रहे हैं। मंदिर के अंदर तो मास्क पहन रहे लेकिन बाहर आते ही लोग कोविड-19 के नियमों को धत्ता बता रहे हैं। बरोट घाटी में तो कई जगह पर्यटक खुले में शराब पीते भी देखे जा सकते हैं। अगर स्थानीय लोग कुछ कहते भी हैं, तो उनसे उलझ रहे हैं। ऐसे में अब स्थानीय लोगों को इस बात का डर सता रहा है कि कोरोना से अछूते इस क्षेत्र में यह महामारी दस्तक न दे।

अनलॉक चार के बादअब तो यह सिलसिला और बढ़ गया है। बरोट में ही रोजाना 200 से 300 लोग पहुंच रहे हैं। इसी तरह देवीदड़ में रविवार को 500 के करीब पर्यटक पहुंचे थे। वहीं शिकारी देवी और कमरूनाग में भी इतने ही लोग रोजाना आ रहे हैं। मंदिर कमेटियों के सदस्यों की माने तो पर्यटक न तो मास्क पहन रहे हैं न अन्य नियम मान रहे हैं। उन्होंने प्रशासन से आग्रह किया है कि इस और सख्ती की जाए, ताकि कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।

पुलगा और तोश की तरह अपनाए जाएं कदम

कुल्लू जिला के पुलगा ओर तोश में ग्रामीणों ने स्वयं ही गांव में बाहरी लोगों का प्रवेश बंद रखा है। अनलॉक के बाद अगर कोई यहां आना चाहता है तो उसे पहले अपने साथ अपनी कोरोना रिपोर्ट भी लानी होगी। गांव की सुरक्षा के लिए स्थानीय पंचायत के साथ इस कार्रवाई को किया जा रहा है।

 मंडी की एसपी शालिनी अग्निहोत्री लोगों से बार-बार आग्रह किया जा रहा है कि वह नियमों का पालन करें। पर्यटक स्थलों पर भी सूचनाएं दी जा रही है। आदेश न मानने वालों पर कार्रवाई की जा रही है।

chat bot
आपका साथी