जीवन की नई राह दिखाएगा आदर्श नशामुक्ति एवं पुनर्वास केंद्र

जागरण संवाददाता मंडी छोटी काशी के पहले आदर्श नशामुक्ति एवं पुनर्वास केंद्र का शुभारंभ

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Sep 2021 10:11 PM (IST) Updated:Sun, 05 Sep 2021 10:11 PM (IST)
जीवन की नई राह दिखाएगा आदर्श नशामुक्ति एवं पुनर्वास केंद्र
जीवन की नई राह दिखाएगा आदर्श नशामुक्ति एवं पुनर्वास केंद्र

जागरण संवाददाता, मंडी : छोटी काशी के पहले आदर्श नशामुक्ति एवं पुनर्वास केंद्र का शुभारंभ मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने रविवार को किया। सदर हलके के रघुनाथ के पद्धर में बनाए गए इस केंद्र में 20 बिस्तर की व्यवस्था है। यहां पर पहले कुष्ठ रोगियों को रखा जाता था, लेकिन अब कुष्ठ रोगी न होने के कारण इसे नशा मुक्ति केंद्र बनाया गया है। आरंभ में इस पर 12 लाख रुपये खर्च किए गए हैं।

जयराम ठाकुर ने कहा कि जिले में बने इस नशा मुक्ति केंद्र में नशे की चपेट में आए युवाओं को ठीक करने के लिए रखा जाएगा। यह केंद्र अन्य केंद्रों के लिए एक माडल की तरह काम करेगा ताकि अन्य केंद्रों के निर्माण से पहले उसमें किस तरह की सुविधा हो यह संचालकों को पता चल सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि 2000 वर्गमीटर के क्षेत्र में फैले इस केंद्र में अन्य सुविधाएं भी जल्द मुहैया करवाई जाएंगी।

जयराम ठाकुर ने कहा कि नशे पर लगाम कसने के लिए सरकार ने नियम कड़े किए हैं। नशे की आपूर्ति और मांग को कम करने और नशीले पदार्थों के सेवन से होने वाले नुकसान को कम करने के उद्देश्य से राज्य में त्रिस्तरीय रणनीति लागू की है। इसके तहत इसे गैर जमानती बनाया गया है साथ ही नशा तस्करों की संपत्ति भी सील की जा रही है। यह अभिभावकों की भी जिम्मेदारी है कि अगर उनके बच्चों के व्यवहार में किसी तरह का बदलाव आता है, तो तुरंत इसकी जांच करे ताकि बच्चा अगर नशे में फंसा है तो उसे उससे बाहर निकाला जा सके। उन्होंने आश्वासन दिया कि इस केंद्र को और अधिक सुदृढ़ बनाने के प्रयास किए जाएंगे।

इस मौके पर जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर, विधायक अनिल शर्मा, राकेश जम्वाल, जवाहर ठाकुर, विनोद कुमार और प्रकाश राणा, जिला परिषद के अध्यक्ष पाल वर्मा, मिल्कफैड के अध्यक्ष निहाल चन्द शर्मा, उपायुक्त अरिन्दम चैधरी, पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री, नशा निवारण बोर्ड के राज्य संयोजक ओपी शर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी और अन्य अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी