प्रदेश को स्वस्थ व रोगमुक्त बनाने को सरकार प्रतिबद्ध : जयराम

संवाद सहयोगी, जंजैहली : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार महिलाओं को प्रसव पूर्व व प्रसव उपरांत उत्कृष्ट स्वास्थ्य चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करने के साथ माता व शिशु को श्रेष्ठ पोषाहार सुनिश्चित बनाने के लिए कृतसंकल्प है। वह बुधवार को सराज हलके के बगस्याड़ में पोषाहार सप्ताह के अवसर पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, महिला मंडल व पंचायतीराज संस्थानों के प्रतिनिधियों को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने माता व शिशु के बेहतर स्वास्थ्य के लिए श्रेष्ठ पोषाहार सुनिश्चित करने के लिए सरकार के सर्वाधिक महत्वाकांक्षी कार्यक्रम पोषण अभियान के तहत आंगनबाड़ी कर्मियों, महिला मंडलों व पंचायतीराज संस्थानों के प्रतिनिधियों को शपथ भी दिलाई। जयराम ठाकुर ने कहा कि पोषण अभियान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रमुख पहल है। सरकार प्रदेश को स्वस्थ एवं रोगमुक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

ममुख्यमंत्री ने बगस्याड़ में गींभर राम को पारंपरिक वाद्ययंत्र के निर्माण के लिए तथा राज्य कला भाषा एवं संस्कृति विभाग की गुरु-शिष्य परंपरा योजना के तहत लकड़ी की नक्काशी के लिए काश्तकला प्रशिक्षण केंद्र सराज के इंद्र ¨सह को सम्मानित किया। इसके अतिरिक्त, मुख्यमंत्री ने पांच शिष्यों को उक्त दोनों विधाओं के लिए सम्मानित किया। अध्यापकों को एक वर्ष के लिए तीन हजार रुपये प्रतिमाह जबकि विद्यार्थियों को एक हजार रुपये प्रतिमाह मानदेय दिया जाएगा।

इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने तांदी पंचायत में 69.13 लाख रुपये की लागत से निíमत होने वाली उठाऊ ¨सचाई योजना थाच सावला की आधारशिला रखी। उन्होंने बगस्याड़ में लोक निर्माण विभाग के नवसृजित मंडल का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने मुराहग में 229.60 लाख की लागत बनने वाली जलापूर्ति योजना बैन-साच-बाह-गुनास की भी आधारशिला रखी। इसके अतिरिक्त, उन्होंने 155.83 लाख से बनने वाली जलापूíत योजना बराड़ी-रेटीगलू-शिकावारी की भी आधारशिला रखी। मुख्यमंत्री ने थुनाग बाजार के लिए 657.15 लाख रुपये की लागत से पूरे होने वाले बाढ़ संरक्षण कार्य की भी आधारशिला रखी। उन्होंने थुनाग में नव सृजित अग्निशमन पोस्ट का लोकार्पण किया।

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल थुनाग के 315 लाख रुपये की लागत से बनने वाले नए भवन की भी आधारशिला रखी। थुनाग में ही 7.40 करोड़ रुपये की लागत से निíमत होने वाले लोक निर्माण विभाग विश्राम गृह के विस्तार की भी आधारशिला रखी। मुख्यमंत्री का बाड़ा, थारजुणा तथा बगस्याड़ पंचायतों के रास्ते में गर्मजोशी के साथ लोगों ने स्वागत किया।

इस मौके पर सांसद रामस्वरूप शर्मा, विधायक राकेश जम्वाल, मिल्कफैड के अध्यक्ष निहाल चंद शर्मा, उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत शर्मा, उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर, पुलिस अधीक्षक गुरदेव शर्मा सहित अन्य गणमान्य मौजूद थे।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.