चाइल्ड लाइन ने रुकवाई नाबालिग की सगाई

संवाद सहयोगी मंडी चाइल्ड लाइन मंडी की टीम ने मंडी व कुल्लू जिले की सीमा पर बालीचौकी क्षे˜

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 11:50 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 11:50 PM (IST)
चाइल्ड लाइन ने रुकवाई नाबालिग की सगाई
चाइल्ड लाइन ने रुकवाई नाबालिग की सगाई

संवाद सहयोगी, मंडी : चाइल्ड लाइन मंडी की टीम ने मंडी व कुल्लू जिले की सीमा पर बालीचौकी क्षेत्र में एक नाबालिग की सगाई रुकवाई। नाबालिग व स्वजन को बाल कल्याण समिति के समक्ष पेश किया। स्वजन ने समिति के समक्ष माना कि 18 साल की आयु पूरी होने से पहले बेटी की शादी नहीं करेंगे। समिति ने चेतावनी देते हुए नाबालिग स्वजन के सुपुर्द कर दी।

चाइल्ड लाइन मंडी को टोल फ्री नंबर 1098 के माध्यम से सूचना मिली कि बालीचौकी क्षेत्र की एक नाबालिग की शादी शनिवार को उसके स्वजन ने करवा दी। पुलिस, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता तथा पंचायत प्रधान के सहयोग से बालीचौकी क्षेत्र में लड़के के घर जाकर छनाबीन की तो पता चला कि लड़की की उम्र 16 वर्ष है। वह उसके मामा का घर है। लड़के के पिता ने बताया कि यह उनकी चचेरी बहन की बेटी है तथा उन्होंने अपने बेटे की शादी नहीं की है। वह इस लड़की के साथ अपने बेटे की सगाई करने वाले हैं। उस क्षेत्र में समुदाय विशेष के बहुत कम लोग होने के कारण वह इस तरह के रिश्तों में ही विवाह करते आ रहे है। टीम द्वारा उन्हें बाल विवाह अधिनियम की जानकारी दी गई तथा समझाया गया कि बाल विवाह कानूनन जुर्म है।

नाबालिग को दोनों पक्षों सहित बाल कल्याण समिति मंडी के समक्ष पेश किया और दोनों पक्षों के बयान दर्ज किए गए। उन्होंने माना कि वह 18 वर्ष की आयु पूरी होने तक नाबालिग का विवाह नहीं करेंगे। बाल कल्याण समिति ने लड़की को उसके माता-पिता के सुपुर्द किया तथा चेतावनी दी कि वह नाबालिग के विवाह की न सोचकर उसकी शिक्षा की और ध्यान दें। चाइल्ड लाइन मंडी की टीम को टोल फ्री नंबर के माध्यम से नाबालिग की शादी होने की सूचना मिली थी। टीम ने बालीचौकी क्षेत्र में दबिश देकर छानबीन की। नाबालिग के साथ स्वजन को बाल कल्याण समिति के समक्ष पेश किया गया। स्वजन ने 18 साल की आयु पूरी होने के बाद बेटी की शादी करने का बयान दर्ज करवाया है।

-अच्छर सिंह, समन्वयक चाइल्डलाइन मंडी।

chat bot
आपका साथी