जोगेंद्रनगर में 476 हेक्टेयर भूमि पर हुई बंपर फसल

संवाद सहयोगी जोगेंद्रनगर कृषि बीजगुणन परिक्षेत्र जोगेंद्रनगर में इस बार धान और सोयाबीन की ब

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 07:41 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 07:41 PM (IST)
जोगेंद्रनगर में 476 हेक्टेयर भूमि पर हुई बंपर फसल
जोगेंद्रनगर में 476 हेक्टेयर भूमि पर हुई बंपर फसल

संवाद सहयोगी, जोगेंद्रनगर : कृषि बीजगुणन परिक्षेत्र जोगेंद्रनगर में इस बार धान और सोयाबीन की बंपर पैदावार किसानों के लिए राहत लेकर आई है। अब किसानों को बीज के लिए परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। 476 हेक्टेयर भूमि पर रोपी गई फसल की कटाई का कार्य भी पूरा कर लिया गया है। पानी की प्रचुर मात्रा और मौसम मेहरबान होने से कृषि विभाग के खेतों में गत वर्ष की तुलना में इस बार रिकार्ड पैदावार हुई है।

फसल की कटाई का कार्य पूरा होने के बाद अब बीज को ग्रेडिग के लिए केंद्रीय बीज भंडारण भंगरोटू भेजा जा रहा है, जहां पर बीज की ग्रेडिग पूरी होने के बाद अगले साल जून माह में किसानों को बीज वितरित किया जाएगा। गत वर्ष भी कृषि विभाग के खेतों से करीब 110 क्विंटल से अधिक धान और सोयाबीन का बीज तैयार किया गया था, जिसे जिलेभर के किसानों को उपलब्ध करवाया गया था। नवंबर माह में शुरू होगी गेहूं की बिजाई

जोगेंद्रनगर में कृषि बीजगुणन परिक्षेत्र में किसानों के लिए गेहूं की बीज की बिजाई का कार्य नवंबर माह में शुरू होगी। इसके लिए चार सौ हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र को तैयार किया जा रहा है। बारिश से खेतों में नमी आने के बाद गेहूं की बिजाई का कार्य शुरू होगा। कृषि विभाग के बीज गुणन परिक्षेत्र में इस बार धान और सोयाबीन की बंपर पैदावार हुई है। कटाई का कार्य पूरा कर लिया गया है और थ्रेसिग का कार्य शुरू हो गया है। बीज की ग्रेडिग केंद्रीय बीज भंडारण भंगरोटू में होगी। इसके उपरांत अगले साल किसानों को बीज फसल के उपलब्ध करवाया जाएगा।

मुकेश सैनी, प्रभारी कृषि बीज गुणन परिक्षेत्र जोगेंद्रनगर।

chat bot
आपका साथी