सरकाघाट में 48 यूनिट रक्त एकत्र किया

जिला रेडक्रास सोसायटी एवं राधास्वामी सतसंग ब्यास सरकाघाट के संयु

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 06:06 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 06:06 PM (IST)
सरकाघाट में 48 यूनिट रक्त एकत्र किया
सरकाघाट में 48 यूनिट रक्त एकत्र किया

संवाद सहयोगी, सरकाघाट : जिला रेडक्रास सोसायटी एवं राधास्वामी सतसंग ब्यास सरकाघाट के संयुक्त तत्वाधान में विश्व रक्तदान दिवस पर रक्तदान शिविर का शुभारंभ अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल ने किया। उन्होंने भी रक्तदान किया। शिविर में 48 यूनिट रक्त एकत्र किया गया।

उन्होंने कहा कि रक्तदान महादान है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य जरूरतमंदों को रक्त उपलब्ध करवाना है। रक्तदान से दुर्घटना, उन्नत सर्जरी के बढ़ते मामलों, अन्य गंभीर बीमारियों के उपचार में सहायता मिलती है। इस कार्य के लिए युवाओं के साथ हम सभी को भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए। रक्तदान शिविर को आयोजित करने के लिए राधास्वामी सत्संग के सभी पदाधिकारियों व स्वयंसेवियों की सराहना की और समय-समय पर इस तरह का कार्यक्रम आयोजित करने का आग्रह किया। इस अवसर पर जिला रेडक्रास सोसायटी के सचिव ओपी भाटिया, राधास्वामी सत्संग ब्यास के क्षेत्रीय सचिव सीआर कौंडल भी उपस्थित थे।

--------------

क्षेत्रीय अस्पताल में किया रक्तदान

संवाद सहयोगी, कुल्लू : क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में रक्तदान के लिए छह युवा ब्लड बैंक पहुंचे और पुण्य कमाया। अन्य युवाओं को भी प्रेरित किया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी कुल्लू डा. सुशील चंद्र ने युवाओं का आह्वान किया कि रक्तदान के लिए आगे आएं। कुल्लू ब्लड बैंक में 300 यूनिट रक्त एकत्र करने की क्षमता है। वहीं, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. नरेश ने बताया कि 18 से 60 आयुवर्ग का कोई भी व्यक्ति जिसका भार 45 किलोग्राम से अधिक हो और पूरी तरह से वह स्वस्थ हो वह रक्तदान कर सकता है। रक्त में हीमोग्लोबिन 12.5 ग्राम से कम नहीं होना चाहिए। जिला कार्यक्रम अधिकारी डा. अतुल गुप्ता ने बताया कि वैक्सीन लगने के 14 दिन बाद रक्तदान किया जा सकता है। जिला स्वास्थ्य शिक्षिका निर्मला महंत ने रक्तदान की अपील की। इस मौके पर स्वास्थ्य पर्यवेक्षक अशोक सहित स्टाफ नरेश व आशा कार्यकर्ता मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी