बर्ड फ्लू की आशंका : जिला प्रशासन ने जारी किया अलर्ट

जागरण संवाददाता मंडी पौंग बांध में विदेशी परिंदों की मौत के बाद मंडी जिला प्रशासन भी सत

By JagranEdited By: Publish:Mon, 04 Jan 2021 09:05 PM (IST) Updated:Mon, 04 Jan 2021 09:05 PM (IST)
बर्ड फ्लू की आशंका : जिला प्रशासन ने जारी किया अलर्ट
बर्ड फ्लू की आशंका : जिला प्रशासन ने जारी किया अलर्ट

जागरण संवाददाता, मंडी : पौंग बांध में विदेशी परिंदों की मौत के बाद मंडी जिला प्रशासन भी सतर्क हो गया है। बर्ड फ्लू की आशंका के चलते अलर्ट जारी कर दिया गया है। रैपिड रिस्पांस टीमों यानी आरआरटी का गठन जिला व उपमंडल स्तर पर किया गया है। पोल्ट्री फॉर्मो में भी सैंपलिग की जा रही है। रिवालसर झील समेत जिले में ब्यास नदी किनारे व अन्य जगह आने वाले विदेशी परिदों की भी निगरानी की जा रही है।

पशुपालन विभाग ने पांच-पांच सदस्यों की आरआरटी का गठन किया है। ये टीमें अपने-अपने उपमंडल में पोल्ट्री फार्माें सहित अन्य जगहों का निरीक्षण कर रही हैं। अब तक 50 के करीब सैंपल जांच के लिए भेजे जा चुके हैं। इसी तरह अगर कहीं पक्षी की संदिग्ध मौत होती है तो उसकी सूचना संबंधित विभाग या आरआरटी को देने के लिए कहा गया है। विभाग की ओर से टीम रोजाना ब्यास नदी किनारे भी जांच कर रही है। वन विभाग की टीम रिवालसर झील पर भी लगातर नजर रखी हुई है।

पौंग बांध की तरह ही रिवालसर और ब्यास नदी में भी हर वर्ष सर्दियों में विदेशी परिदे पहुंचते हैं। पौंग बांध में भी विदेशी परिदों की मौत के बाद वन विभाग इन पर निगरानी रखे हुए हैं। इसके लिए वनरक्षकों की ड्यूटी भी लगाई गई है। अधिकारियों की मानें तो सरकार ओर से आए आदेश के अनुसार ही कार्रवाई की जा रही है। अभी तक ऐसा कोई मामला संदिग्ध सामने नहीं आया है।

----------

सरकार की ओर से जारी आदेश के अनुसार आरआरटी टीमों का गठन कर लिया गया है। सैंपलिंग की जा रही है। विभाग बर्ड फ्लू को लेकर पूरी तरह सतर्क है।

-डा. विशाल, उपनिदेशक पशुपालन विभाग।

--------

जिले में आए विदेशी परिदों पर नजर रखी जा रही है। ब्यास नदी सहित रिवालसर में भी टीमें इन पर नजर रख रही हैं।

-एसएस कश्यप, डीएफओ मंडी।

chat bot
आपका साथी