खंड विकास अधिकारी गोद लेंगे दो-दो स्कूल

विकास खंड गोहर की मुरहाग शाला व कांडा बगस्याड पंचायत में मनरेगा के

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 05:33 AM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 05:33 AM (IST)
खंड विकास अधिकारी गोद लेंगे दो-दो स्कूल
खंड विकास अधिकारी गोद लेंगे दो-दो स्कूल

मृगेंद्र पाल, गोहर

विकास खंड गोहर की मुरहाग, शाला व कांडा बगस्याड पंचायत में मनरेगा के तहत बने स्कूल भवन प्रदेश के लिए मॉडल बनेंगे। सरकार अपवर्धन साइक्लोन शेल्टर योजना को बजट सत्र में लांच करेंगी। प्रदेश के सरकारी स्कूलों को सभी विकास खंडों से जोड़ने की तैयारी है। खासकर प्राथमिक पाठशालाओं की हालत सुधारने के लिए संबधित खंड विकास अधिकारियों को अपने ब्लॉक में दो-दो स्कूल गोद लेने होंगे। उन्हें इन पाठशालाओं को आदर्श विद्यालय के रूप में विकसित करना होगा। शहरी इलाकों के स्कूलों में भी छात्रों को आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। योजना के तहत मनरेगा, स्वच्छ भारत मिशन, राज्य वित्त आयोग, 15वां वित्त आयोग व शिक्षा विभाग मिलकर काम करेंगें। योजना को विकास खंड गोहर ने धरातल पर लाया है। इसी तर्ज पर अब यह योजना प्रदेश में लांच हो रही है।

खंड विकास अधिकारी निशांत शर्मा ने बताया कि यह खुशी की बात है कि विकास खंड में यह योजना पहले ही धरातल पर उतार दी है। योजना के तहत स्कूलों को गोद लिया जाएगा और इन्हें मनरेगा के सेल्फ में डाला जाएगा और ग्रामसभा द्वारा इन्हें अनुमोदित किया जाएगा। स्कूल भवनों के निर्माण के लिए ग्रामीण विकास विभाग के तकनीकी स्टाफ को तैनात किया जाएगा।

----------

ग्रामीण विकास विभाग ने स्कूलों की हालत सुधारने के लिए योजना बनाई है। इसके तहत सभी विकास खंडों से बीडीओ दो-दो स्कूल गोद लेंगे। इन्हें दो साल के भीतर स्कूलों को आदर्श बनाने का काम दिया जाएगा।

-अनिल कुमार शर्मा, अतिरिक्त निदेशक, ग्रामीण विकास विभाग

chat bot
आपका साथी