973 हेक्टेयर जमीन को मिलेगी सिंचाई सुविधा

जोगेंद्रनगर के नेर घरवासड़ा व मसौली पंचायत के करीब 1000 किसानो

By JagranEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 05:55 PM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 05:55 PM (IST)
973 हेक्टेयर जमीन को मिलेगी सिंचाई सुविधा
973 हेक्टेयर जमीन को मिलेगी सिंचाई सुविधा

संवाद सहयोगी, जोगेंद्रनगर : जोगेंद्रनगर के नेर घरवासड़ा व मसौली पंचायत के करीब 1000 किसानों को अब सिचाई के लिए बारिश पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। जल शक्ति विभाग ने इन पंचायतों की 973 हेक्टेयर जमीन के लिए 25 करोड़ की सिचाई योजना को स्वीकृति प्रदान की है। इस योजना के धरातल पर उतरने से क्षेत्र के किसानों को 24 घंटे सिचाई सुविधा का लाभ मिलेगा। योजना के तहत पुरानी कूहलों का मरम्मत कार्य करने के साथ नई कूहल का निर्माण भी होगा।

प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना के तहत हर खेत में पानी पहुंचाया जाएगा। जोगेंद्रनगर में जल शक्ति विभाग ने सिचाई योजना के सभी विकल्पों पर विचार कर समय रहते प्रस्ताव सरकार को भेजा है। आधिकारिक स्वीकृति मिलने के बाद केंद्रीय जल आयोग को बजट के लिए प्राकलन तैयार कर भेजा गया। आवश्यक औपचारिकताएं पूरी कर अब विभाग बजट का इंतजार कर रहा है। प्रविधान होते ही क्षेत्र की दोनों पंचायतों में कार्य शुरू किया जाएगा। दशकों पुरानी खस्ताहाल कूहलों का भी मरम्मत कार्य किया जाएगा।

जल शक्ति विभाग के प्राकलन के अनुसार 12 खस्ताहाल कूहलों की मरम्मत होगी। करीब 13 किलोमीटर कूहलों का निर्माण इस योजना के तहत होगा। इस सिचाई योजना में नेर घरवासड़ा पंचायत के मनोह, मच्छयालू, भलेंदरा और मसौली पंचायत के झलवाण, बनाई हार, छत्तर, आरठी के अलावा नवनिर्मित पंचायत जलपेहड़ पंचायत के किसानों के खेतों तक पानी पहुंचेगा।

----------

सिचाई योजना के प्रारूप को जल शक्ति विभाग ने स्वीकृत कर केंद्रीय जल आयोग को बजट की मंजूरी के लिए भेजा है। क्षेत्र के किसानों के लिए योजना वरदान साबित होगी। योजना के तैयार होने पर किसानों को साल के 12 माह सिचाई सुविधा का लाभ मिलेगा।

-एसके नाग, सहायक अभियंता जल शक्ति विभाग

chat bot
आपका साथी