59 एंबुलेंस के सहारे बीमारों की जिंदगी

जागरण संवाददाता मंडी कोरोना सहित अन्य बीमारियों से ग्रस्त मरीजों के लिए 59 एंबुलेंस जिलाभर

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 10:23 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 10:23 PM (IST)
59 एंबुलेंस के सहारे बीमारों की जिंदगी
59 एंबुलेंस के सहारे बीमारों की जिंदगी

जागरण संवाददाता, मंडी : कोरोना सहित अन्य बीमारियों से ग्रस्त मरीजों के लिए 59 एंबुलेंस जिलाभर के अस्पतालों में तैनात हैं। इसमें 108 एंबुलेंस सेवा व 102 एंबुलेंस सेवा की 49 गाड़िया हैं। इनमें से 44 ही चलने की हालत में हैं। वहीं रेडक्रास सोसायटी की तीन गाड़ियां और सांसद व विधायकों की ओर से सात एंबुलेंस वाहन विभिन्न अस्पतालों को दिए गए हैं।

मंडी जिले में 27 हजार से अधिक लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 403 लोगों की मौत हो चुकी हैं। बीमारी के दौरान 108 एंबुलेंस के द्वारा बीमारों को घरों से लाया जाता है। इसके अलावा ठीक हो चुके लोगों को घर तक पहुंचाने की जिम्मेदारी 102 एंबुलेंस की है। एक समय में पांच से सात एंबुलेंस इस कार्य में तैनात रहती हैं। इसके लिए मरीजों से कोई शुल्क नहीं लिया जाता है। वहीं रेडक्रास की तीन गाड़ियों में एक शव वाहन व दो एंबुलेंस हैं। रेडक्रास द्वारा 282 शवों को श्मशानघाट सहित लोगों के घरों तक पहुंचाया गया है। यह कार्य नि:शुल्क किया गया है। हालांकि रैडक्रास का वाहन के 14 रुपये प्रतिक किलोमीटर के हिसाब से मरीज को लाने ले जाने और शव को ले जाने के 18 रुपये प्रति किलोमीटर का दाम तय किया गया है। यह व्यवस्था कोरोना के दोनों लहरों में रही है।

सांसद, विधायक और दानी सज्जनों की ओर से मंडी, जोगेंद्रनगर, सरकाघाट, जंजैहली सहित अन्य अस्पतालों में सात छोटी एंबुलेंस गाड़ियां दी गई हैं। सिविल अस्पताल जंजैहली को एक नई एंबुलेंस वीरवार को पहुंच जाएगी।

-----------

एडवांस तकनीक की एंबुलेंस निजी क्षेत्र में

जिला में पूरी तरह से आक्सीजन व वेंटीलेटर युक्त एंबुलेंस निजी क्षेत्र में हैं। इसमें केयर फार यू नाम से चलने वाली इस एबुलेंस का किराया मरीजों को किस स्थान पर लाना ले जाना है उसके आधार पर लिया जाता है।

-----------

जिले में 108, 102 एंबुलेंस सेवा सहित रडक्रास सोसायटी व दान में मिली एंबुलेंस वाहन कोरोना मरीजों को अस्पताल पहुंचाने और घर छोड़ने का काम करते हैं। कोरोना की दूसरी लहर में इनका कार्य सराहनीय रहा है।

-डा. दिनेश ठाकुर, जिला स्वास्थ्य अधिकारी।

chat bot
आपका साथी