441 मिड डे मील वर्कर्स को अभी नहीं लगी कोरोना वैक्सीन

संवाद सहयोगी मंडी प्राइमरी व माध्यमिक पाठशालाओं में विद्यार्थियों के लिए दोपहर का भोजन तैय

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 11:29 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 11:29 PM (IST)
441 मिड डे मील वर्कर्स को अभी नहीं लगी कोरोना वैक्सीन
441 मिड डे मील वर्कर्स को अभी नहीं लगी कोरोना वैक्सीन

संवाद सहयोगी, मंडी : प्राइमरी व माध्यमिक पाठशालाओं में विद्यार्थियों के लिए दोपहर का भोजन तैयार करने वाले 400 से अधिक मिड डे मील वर्कर्स को अभी कोरोना वैक्सीन नहीं लग पाई है। प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक ने अब सभी ब्लाक प्रोजेक्ट आफिसर व खंड प्रारंभिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर मिड डे मील वर्कर्स को कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए मोटिवेट करने के निर्देश दिए हैं।

पहली से पांचवीं व छठी से आठवीं कक्षा तक के बच्चों के लिए दोपहर के भोजन की व्यवस्था के तहत सभी स्कूलों में मिड डे मील वर्कर्स सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। बच्चों के अनुपात के आधार पर स्कूलों में मिड डे मील वर्कर्स को तैनात किया है। मंडी जिला में 2715 मिड डे मील वर्कर्स में से अभी तक 2274 मिड डे मील वर्कर्स ने वैक्सीन लगवा रही है। हैरानी की बात यह है कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर खत्म भी हो गई, लेकिन 441 मिड डे मील वर्कर्स ने अभी तक वैक्सीन नहीं लगाई है। अब प्रदेश सरकार नौंवी से 12वीं तक के बच्चों के लिए स्कूलों को खोल भी दिया है। पहली से आठवीं तक के छात्र छात्राओं के लिए भी स्कूल खोलने का निर्णय निकट भविष्य में लिया जा सकता है। मिड डे मील वर्कर्स के कोरोना वैक्सीन की डोज नहीं लेने से संक्रमित होने की अधिक संभावना रहेगी। अगर मिड डे मील वर्कर्स कोरोना संक्रमित होता है तब स्कूल के सभी बच्चों के भी चपेट में आने का खतरा रहेगा।

वहीं, कोई भी कठिनाई दूर करने के लिए विद्यार्थी अब शिक्षकों से मिल सकते हैं। लेकिन विद्यार्थियों को अभी कक्षा में बैठ कर पढ़ने की अनुमति नहीं है। विद्यार्थी किसी भी कार्य दिवस में शिक्षक से संपर्क कर विषय से संबंधित कठिनाई को दूर कर सकते हैं।

----------

जिला में कोरोना वैक्सीन नहीं लगाने वाले मिड डे मील वर्कर्स को टीका लगाने के निर्देश जारी किए गए हैं। ब्लाक प्रोजेक्ट आफिसर व खंड प्रारंभिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर मिड डे मील वर्कर्स को मोटिवेट करने के निर्देश दिए हैं।

-अमर नाथ राणा, उपनिदेशक प्रारंभिक शिक्षा जिला मंडी।

chat bot
आपका साथी