राजस्व विभाग के 22 भवन खस्ताहाल, हादसे का डर

संवाद सहयोगी जोगेंद्रनगर जोगेंद्रनगर में राजस्व विभाग के खस्ताहाल दशकों पुराने भवनों की छत

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Aug 2021 05:46 PM (IST) Updated:Fri, 27 Aug 2021 05:46 PM (IST)
राजस्व विभाग के 22 भवन 
खस्ताहाल, हादसे का डर
राजस्व विभाग के 22 भवन खस्ताहाल, हादसे का डर

संवाद सहयोगी, जोगेंद्रनगर : जोगेंद्रनगर में राजस्व विभाग के खस्ताहाल दशकों पुराने भवनों की छतों से लगातार गिर रहे प्लास्टर और टपकती छतों से भवनों को खतरा पैदा हो गया है। हालत इतनी खस्ता हो चुकी है कि वह कभी भी जमींदोज हो सकते हैं। सीधे मौत को दावत दे रहे ऐसे पुराने भवनों को अगर राजस्व विभाग ने गिराया नहीं तो वह कभी भी बड़ी घटना का कारण बन सकते हैं।

तहसील लडभड़ोल और जोगेंद्रनगर के 22 पटवारखाने कभी भी भरभरा कर गिर सकते हैं। इसलिए यहां पर कार्यरत राजस्व विभाग के अधिकारियों ने प्रशासन और विभाग के उच्चाधिकारियों से बजट की मांग करते हुए पुराने भवनों को गिराकर नए भवनों की मांग की है ।

तहसील लडभड़ोल के तहत 34 पटवार सर्किलों में 19 पटवारखानों के जमींदोज होने का खतरा बना हुआ है। इनमें दो कानूनगो भवन, रोपड़ी और खद्दर शामिल हैं। वहीं पटवार भवन पंडोल, रोपड़ी, पीहड़, भगेहड़, कलैहडू, खद्दर, गौरा, बल्ह, रोपडू, सनाहली, तुलाह, उटपूर, त्रैंबली, करसाल, दलेड, बनांदर, रिहडू में चल रहे पटवारखानों की हालत बेहद खस्ता हो चुकी है। तहसीलदार मेघना गोस्वामी ने बताया कि खस्ताहाल पटवार भवनों का संयुक्त निरीक्षण कर रिपोर्ट स्थानीय प्रशासन को सौंप दी गई है। उप तहसील मकरीड़ी के पटवार भवन कुठेहड़ा, त्रैंबली और कानूनगो भवन लांगणा की जर्जर हालत के कारण असुरक्षित घोषित करने की रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को सौंपी गई है। जोगेंद्रनगर तहसील के पटवार भवन टिकरी मुशहैरा, बनारू, ढेलू, भडयाड़ा, बल्ह और बडोण की हालत भी खस्ताहाल है।

-------------

जोगेंद्रनगर उपमंडल के खस्ताहाल पटवार भवनों की रिपोर्ट कार्यालय पहुंची है। मरम्मत और जीर्णोद्धार के लिए बजट का प्रस्ताव उच्चाधिकारियों और सरकार को भेजा जा रहा है।

-डा. मेजर विशाल शर्मा, एसडीएम जोगेंद्रनगर।

chat bot
आपका साथी