तीन माह में 82000 नए मतदाता पंजीकृत

प्रदेश के 1.70 लाख नए मतदाता इस बार लोकसभा चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। तीन माह में

By JagranEdited By: Publish:Sat, 20 Apr 2019 08:08 AM (IST) Updated:Sat, 20 Apr 2019 08:08 AM (IST)
तीन माह में 82000 नए मतदाता पंजीकृत
तीन माह में 82000 नए मतदाता पंजीकृत

जागरण संवाददाता, मंडी : प्रदेश के 1.70 लाख नए मतदाता इस बार लोकसभा चुनाव में मताधिकार का प्रयोग करेंगे। तीन माह में 82000 युवा मतदाता सूची में जोड़े गए हैं। नए मतदाता जोड़ने में मंडी जिला में सबसे अच्छा काम हुआ है।

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी देवेश कुमार ने शुक्रवार को मंडी में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि 21 जनवरी को मतदाता सूची के पुनरीक्षण के समय करीब 88000 नए मतदाताओं का पंजीकरण हुआ था। नए मतदाताओं के पंजीकरण के लिए इसके बाद प्रदेश भर में चलाए गए अभियान से लगभग 82000 नए मतदाता जोड़ गए हैं। 2014 के मुकाबले इस बार मतदान प्रतिशतता बढ़ाने के लिए जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

----------

नॉर्थ पोर्टल व सिस्सू तीन दिन में होंगे बहाल

लाहुल-स्पीति में अब भी अनेक सड़कें बर्फ से बंद हैं। इससे पोलिग पार्टियों की आवाजाही संभव नहीं है। रोहतांग सुरंग के दोनों छोरों पर 15 से 20 फीट तक बर्फ जमा है। इसको हटाने का काम युद्धस्तर पर चल रहा है। इस कार्य में तीन दिन लग सकते हैं। नॉर्थ पोर्टल व सिस्सू के बीच अब भी एक किलोमीटर के दायरे में बर्फ हटाने का काम बाकी है। इसके बाद ही नॉर्थ पोर्टल व सिस्सू के बीच बने बैलीब्रिज पर प्लेट डालने का कार्य संभव हो पाएगा। चुनाव विभाग लाहुल-स्पीति प्रशासन के साथ लगातार संपर्क बनाए हुए है। वोटरों व मतदान कर्मियों को रोहतांग सुरंग से ले जाने पर भी विचार हो रहा है। बीआरओ तारीख व समय तय करेगा। चुनाव सामग्री भी हेलीकॉटर या रोहतांग सुरंग से लाहुल-स्पीति पहुंचाई जाएगी।

--------

व्यक्तिगत टिप्पणियों से बचें नेता

देवेश कुमार ने कहा कि आदर्श चुनाव आचार संहिता को निर्वाचन विभाग सख्ती से लागू कर रहा है। राजनीतिक दलों के नेताओं को एक-दूसरे पर व्यक्तिगत टिप्पणी करने से बचना चाहिए। जिन नेताओं ने सीमा लांघी है, उनकी रिपोर्ट चुनाव आयोग को भेजी गई है।

chat bot
आपका साथी