वनरक्षक के लिए सेंट्रल डायरेक्टरेट मंडी में 1459 आवेदन

संवाद सहयोगी मंडी वन विकास निगम में पहली बार वनरक्षकों की सीधी भर्ती हो रही है। इसके ि

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 11:32 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 11:32 PM (IST)
वनरक्षक के लिए सेंट्रल डायरेक्टरेट मंडी में 1459 आवेदन
वनरक्षक के लिए सेंट्रल डायरेक्टरेट मंडी में 1459 आवेदन

संवाद सहयोगी, मंडी : वन विकास निगम में पहली बार वनरक्षकों की सीधी भर्ती हो रही है। इसके लिए सेंट्रल डायरेक्टरेट मंडी में 1459 आवेदन आए हैं। इनमें 1210 पुरुष व 249 महिलाएं शामिल हैं। स्टेट काडर की इस भर्ती की प्रक्रिया को वन विभाग पूरा करेगा। प्रदेश में वनरक्षकों के कुल 75 पद भरे जाने हैं।

सेंट्रल डायरेक्टरेट मंडी में वनरक्षकों के पदों के लिए आवेदन करने वालों की शारीरिक दक्षता परीक्षा बल्ह घाटी के गागल खेल मैदान में 16 व 17 अक्टूबर को होगी। आवेदनों की छंटनी करने के बाद निगम ने सभी पात्र अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड भेज दिए हैं। धर्मशाला व शिमला डायरेक्टरेट में भी भर्ती प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा। शारीरिक दक्षता परीक्षा को उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थियों के लिए इसके बाद लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। हिमाचल प्रदेश वन विकास निगम में पहली बार 75 वनरक्षकों की सीधी भर्ती होगी। अभी तक निगम में या तो वन विभाग से वनरक्षक तैनात होते थे या फिर कर्मियों को पदोन्नति देकर वनरक्षक बनाया जाता था।

वनरक्षक बनने के लिए सरकार ने शैक्षणिक योग्यता जमा दो कक्षा पास रखी है। पुरुष अभ्यर्थियों को 100 मीटर की दौड़ को 14 सेकंड जबकि महिला अभ्यर्थियों को 17 सेकंड में पूरा करना होगा। 800 मीटर की दौड़ को पुरुष अभ्यर्थियों को दो मिनट 45 सेकंड तथा महिला अभ्यर्थियों को चार मिनट 15 सेकंड में पूरा करना होगा। पुरुष अभ्यर्थियों को ऊंची कूद 1.25 मीटर महिला अभ्यर्थियों को 100 सेंटीमीटर की बाधा को पार करना होगा। पुरुष अभ्यर्थियों को चार मीटर लंबी कूद जबकि महिला अभ्यर्थियों को कम से कम तीन मीटर तक लंबी कूद लगानी होगी। इसके अलावा पुरुष अभ्यर्थियों की लंबाई कम से कम 165 सेंटीमीटर जबकि महिला अभ्यर्थियों की लंबाई 150 सेंटीमीटर से कम नहीं होनी चाहिए। सेंट्रल डायरेक्टरेट मंडी में वन विकास निगम में वनरक्षकों के पदों के लिए आवेदन करने वाले बेरोजगारों को एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। 16 व 17 अक्टूबर को बल्ह घाटी के गागल मैदान में शारीरिक दक्षता परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। भर्ती प्रक्रिया वन विभाग की देखरेख में पूरी होगी।

-एचवी कथूरिया, डायरेक्टर सेंट्रल वन विकास निगम मंडी।

chat bot
आपका साथी