हर दिन 14,000 को कोरोना वैक्सीन

जागरण संवाददाता मंडी मंडी जिले में 21 जून से बड़ी मुहिम चलाकर कोविड टीकाकरण को ग

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 12:00 AM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 12:00 AM (IST)
हर दिन 14,000 को कोरोना वैक्सीन
हर दिन 14,000 को कोरोना वैक्सीन

जागरण संवाददाता, मंडी : मंडी जिले में 21 जून से बड़ी मुहिम चलाकर कोविड टीकाकरण को गति दी जाएगी। 18 से 44 आयु वर्ग के हर दिन 14,000 से ज्यादा लोगों को कोरोना रोधी वैक्सीन लगाई जाएगी। इस मुहिम के तहत पंचायतस्तर टीकाकरण किया जाएगा।

टीकाकरण अभियान को लेकर शनिवार को डीआरडीए सभागार में जिला टास्क फोर्स की बैठक में रणनीति तैयार की गई। बैठक उपायुक्त एवं टास्क फोर्स के अध्यक्ष ऋग्वेद ठाकुर की अध्यक्षता में हुई। 21 से 30 जून के मध्य दो सप्ताह में पहले 3-3 दिन यानी सोमवार, मंगलवार व बुधवार को 18 से 44 आयु समूह के लाभार्थियों का टीकाकरण होगा। दोनों सप्ताह में आखिरी 3-3 दिन, वीरवार, शुक्रवार और शनिवार को 45 प्लस आयु वर्ग व अन्य पात्र लोगों को पहली व दूसरी डोज लगाई जाएगी। इस मुहिम की तर्ज पर जुलाई के लिए के लिए भी इसी तरह से रणनीति बनाई जाएगी। जिले में 18 से अधिक आयु के सभी व्यक्तियों को टीकाकरण में कवर करने के लक्ष्य के साथ काम किया जाएगा, ताकि कोरोना से सबकी सुरक्षा सुनिश्चित हो सके। बैठक में अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी श्रवण मांटा, डा. अरिदम राय सहित कोविड टीकाकरण को लेकर गठित जिला टास्क फोर्स के सदस्य उपस्थित रहे।

------------

छह दिन में कवर होगी हर पंचायत

21 से 30 जून के मध्य छह दिन 18-44 आयु समूह के लाभार्थियों का टीकाकरण होगा। इस अवधि में पंचायत वार टीकाकरण कर जिला की सभी 559 पंचायतें कवर की जाएंगी। हर पंचायत में कम से कम 100 लोगों को कोरोना रोधी टीका लगाने का काम किया जाएगा। सभी एसडीएम को टीकाकरण को लेकर पंचायतों का शेड्यूल बनाने के निर्देश दे दिए गए हैं। वह संबंधित बीएमओ और ग्राम पंचायत प्रधानों के सहयोग से यह कार्य करेंगे। ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को टीकाकरण के लिए अब आनलाइन स्लाट बुक नहीं करना पड़ेगा।

-------------

शहरी क्षेत्रों में जारी रहेगी आनलाइन स्लाट बुकिग की व्यवस्था

शहरी क्षेत्रों के लोगों के लिए पूर्व की तरह ही आनलाइन स्लाट बुकिग की व्यवस्था जारी रहेगी। मंडी जिला में सभी शहरी निकायों यानी नगर निगम मंडी समेत नगर परिषदों व नगर पंचायतों में रहने वाले लोगों को कोविड टीकाकरण के लिए आनलाइन स्लाट बुक करना होगा। इसके लिए टीकाकरण की जानकारी सेशन से एक दिन पूर्व साझा की जाएगी और आनलाइन बुकिग के लिए स्लाट दोपहर 12 से 1 बजे तक खुलेंगे।

-------------

सैंपलिग महा अभियान के सफल आयोजन पर थपथपाई पीठ

जिले में तीन से 20 जून तक चलाए जा रहे सैंपलिग महा अभियान के सफल आयोजन के लिए सभी संबंधित अधिकारियों व पंचायतस्तरीय कोरोना प्रबंधन समितियों के तमाम सदस्यों के कार्य की सराहना की और अच्छे कार्य के लिए उनकी पीठ थपथपाई। महाअभियान में जिला की सभी पंचायतों को कवर किया गया है। इस दौरान करीब 65,000 सैंपल लिए गए हैं। राहत की बात है कि जिले में पाजिटिविटी दर गिरकर लगभग एक फीसद तक आ गई है। सैंपलिग महा अभियान के शेष एक-दो दिन में सैंपलिग के कार्य को और आगे बढ़ाया जाएगा।

-------

चार लाख से अधिक को लगा टीका

जिला चिकित्सा एवं टीकाकरण अधिकारी डा. दिनेश ठाकुर ने बताया कि जिला में कोविड रोधी टीकों की अब तक चार लाख से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं। कोविड टीकाकरण महा अभियान की शुरुआत के बाद से 18 जून तक जिला में टीके की कुल 4,07,702 डोज दी गई हैं, जिसमें से 3,32,872 पहली और 74,830 को टीके की दूसरी डोज दी जा चुकी है। जिला में कोरोना रोधी टीके की पर्याप्त उपलब्धता है। चरणबद्ध तरीके से शीघ्र से शीघ्र सभी लोगों को टीकाकरण में कवर किया जाएगा।

--------------

21 जून से जिले की हर पंचायत में टीकाकरण की बड़ी मुहिम शुरू होगी। अभियान के अंतर्गत हर पंचायत कवर होगी। रोजाना करीब 14000 लोगों का टीकाकरण होगा।

-ऋग्वेद ठाकुर, उपायुक्त मंडी।

chat bot
आपका साथी