भूस्खलन की जद में आया नांगचा गांव

संवाद सहयोगी कुल्लू मनाली विधानसभा क्षेत्र की जिदौड़ पंचायत का नांगचा गांव भूस्खलन की जद में आ

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 10:05 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 10:05 PM (IST)
भूस्खलन की जद में आया नांगचा गांव
भूस्खलन की जद में आया नांगचा गांव

संवाद सहयोगी, कुल्लू : मनाली विधानसभा क्षेत्र की जिदौड़ पंचायत का नांगचा गांव भूस्खलन की जद में आ गया है। दो दिन से पहाड़ी से पत्थर गिरने का सिलसिला लगातार भी जारी है। ग्रामीणों ने गत दिन सारा सामान व मवेशियों के साथ गांव से अन्य सुरक्षित स्थान के लिए पलायन कर दिया है। वीरवार को जिला प्रशासन कुल्लू को सूचना मिलते ही तुरंत स्थिति का जायजा लेने के लिए एसडीएम कुल्लू विकास शुक्ला के नेतृत्व में प्रशासन की टीम ने गांव व पहाड़ी का दौरा किया।

ब्यासर के साथ लगते नांगचा गांव में पिछले दो दिनों से पांच सौ मीटर ऊंची पहाड़ी से बड़ी-बड़ी चट्टानें गिर रही हैं। ग्रामीणों ने जिला प्रशासन को वीरवार को सूचित किया। उसके बाद प्रशासन की टीम ने गांव का दौरा कर नुकसान का जायजा लिया। अस्थायी तौर पर रहने की व्यवस्था करवाने का आश्वासन दिया। चट्टानें व मलबा गिरने से सेब के पेड़ों, खेतों व लोगों के घरों को काफी नुकसान हुआ है।

जिदौड़ पंचायत के प्रधान हीरा लाल ने बताया कि पहाड़ी से भूस्खलन होने के कारण पहाड़ी से चट्टानें गिर रही हैं। गांव में कुल आठ घर हैं जिनमें से सात कच्चे जबकि एक घर पक्का है। चट्टानें के गिरने के कारण उस घर के लैंटर व अन्य घरों को भी नुकसान पहुंचा है।

पहाड़ी से चट्टानें गिरने का सिलसिला वीरवार को भी लगातार जारी रहा। इस दौरान गांव का दौरा करने पहुंचे एसडीएम कुल्लू विकास शुक्ला जब सड़क पर ग्रामीणों से बातचीत कर रहे थे तो उस समय पहाड़ी से गिरे पत्थरों की चपेट में आने से बाल-बाल बच गए।

-----------

गांव का दौरा कर स्थिति का जायजा लिया गया है। नुकसान का भी आकलन किया जा रहा है। गांव खाली कर दिया है और ग्रामीणों को फौरी राहत दी जा रही है। लोक निर्माण विभाग की विशेषज्ञ टीम को भी जायजा लेने भेजा जा रहा है। ग्रामीणों की हरसंभव सहायता की जाएगी।

-विकास शुक्ला, एसडीएम कुल्लू।

chat bot
आपका साथी