बेसहारा पशुओं का कौन बनेगा सहारा

प्रदेश सरकार ने सड़कों व गलियों में घूम रहे बेसहारा पशुओं को पकड़कर गोशाला में भेजने का फरमान तो जारी कर दिया लेकिन इस पर अभी तक अमल नहीं हो पाया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 28 Nov 2020 06:49 AM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 06:49 AM (IST)
बेसहारा पशुओं का कौन बनेगा सहारा
बेसहारा पशुओं का कौन बनेगा सहारा

संवाद सहयोगी, कुल्लू : प्रदेश सरकार ने सड़कों व गलियों में घूम रहे बेसहारा पशुओं को पकड़कर गोशाला में भेजने का फरमान तो जारी कर दिया लेकिन इस पर अभी तक अमल नहीं हो पाया है। प्रदेश का पहाड़ी इलाका होने के कारण कुल्लू जिला में बर्फबारी का दौर शुरू हो चुका है लेकिन इन बेसहारा पशुओं का अभी तक कोई भी सहारा नहीं बन पाया है।

दर्जनों पशु सड़कों पर घूमते हुए नजर आते हैं। कुल्लू जिला के जलोड़ी जोत पर ऐसे ही एक दर्जन के करीब बेसहारा पशु घूम रहे हैं जिनकी सुध लेने वाला कोई भी नहीं है। जिला कुल्लू में पिछले चार दिन से लगातार बर्फबारी हो रही है और कड़ाके की ठंड पड़ी हुई है। इस ठंड में इन बेसहारा पशुओं का कोई भी सहारा नहीं है। जिला कुल्लू की सड़कों, गलियों व खेतों को ये बेसहारा पशु अपना बसेरा बना रहे हैं।

---------

इन जगहों पर बनेंगे गौ सदन

कुल्लू जिला में हांलाकि गोसदन बनाने की योजना तो बनी है लेकिन अभी तक धरातल पर नहीं उतर पाई है। आनी उपमंडन में पांच गोसदन बनाए जाएंगे। इसमें दो का कार्य मार्च से शुरू हो जाएगा जबकि तीन के लिए अभी तक जमीन ही उपलब्ध नहीं हो पाई है।

--------------

इसको लेकर जल्द ही बीडीओ आनी के साथ बैठक कर योजना तैयार की जाएगी। बेसहारा पशुओं को सड़कों पर छोड़ने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

-चेत सिंह एसडीएम आनी।

-----------

कुल्लू में बेसहारा पशुओं को लेकर योजना तैयार है। लोगों से अनुरोध है कि अपने पशुओं को घरों में रखें अगर कोई भी अपने पशुओं को बाहर छोड़ते हुए पाया जाता है तो उस पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

-डा. अमित गुलेरिया एसडीएम कुल्लू।

----------

कुल्लू जिला के गोसदनों में पशुओं की टैगिग की जा रही है। गोसेवा आयोग की ओर से प्रति पशु 500 रुपये दिए जाएंगे। इसके बाद सड़कों पर बेसहारा पशु दिखाई दिए तो यह जिम्मेदारी गोसदन की होगी।

-संजीव नड्डा, उप निदेशक पशुपालन विभाग कुल्लू।

chat bot
आपका साथी