कुल्लू में लगेंगे दो पीएसए आक्सीजन प्लांट

कमलेश वर्मा कुल्लू कोरोना महामारी की तीसरी लहर में कुल्लू जिला प्रशासन को आक्सीजन के लि

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 11:21 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 11:21 PM (IST)
कुल्लू में लगेंगे दो पीएसए आक्सीजन प्लांट
कुल्लू में लगेंगे दो पीएसए आक्सीजन प्लांट

कमलेश वर्मा, कुल्लू

कोरोना महामारी की तीसरी लहर में कुल्लू जिला प्रशासन को आक्सीजन के लिए दूसरे जिलों या निजी उद्योगों पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा। हालांकि दूसरी लहर में भी जिला कुल्लू में मरीजों को आक्सीजन की कमी नहीं हुई थी, लेकिन आक्सीजन प्लांट न होने के कारण जिला प्रशासन को निजी उद्योगों व दूसरे जिलों से आक्सीजन खरीदनी पड़ रही थी। अब तीसरी लहर से निपटने के लिए क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में दो पीएसए (प्रेशर स्विग एडजा‌र्प्शन) आक्सीजन प्लांट भी स्थापित किए जा रहे हैं, जिनमें से एक क्षेत्रीय अस्पताल स्थित कोविड केयर सेंटर के समीप स्थापित होगा। इससे प्रति मिनट एक हजार लीटर आक्सीजन तैयार होगी प्लांट में 24 घंटे बिजली की उपलब्धता के लिए जेनरेटर भी लगाए जा रहे हैं। वहीं, दूसरा क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू के साथ ही निर्माणाधीन मदर एंड चाइल्ड अस्पताल में स्थापित किया जाएगा, जिसकी क्षमता प्रति मिनट 500 लीटर आक्सीजन की होगी। यह पीएसए आक्सीजन प्लांट एसोचैम (एसोसिएटेड चैंबर्स आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री आफ इंडिया) संस्था की ओर से निशुल्क लगाया जा रहा है। जिला प्रशासन की ओर से एसोचैम संस्था के साथ प्लांट स्थापित करने के लिए पत्राचार किया गया था जिसकी अनुमति मिल गई है और शीघ्र ही इस प्लांट का निर्माण कार्य भी शुरू होगा। इसके अलावा जिला स्वास्थ्य विभाग के पास 450 टाइप डी जबकि 165 टाइप बी सिलेंडर भी उपलब्ध हैं।

----------

रेमडेसिविर व फेरापिराविर दवा की कमी नहीं

जिले में 1100 रेमडेसिविर इंजेक्शन और 1500 फेरापिराविर दवा उपलब्ध हैं। तीसरी लहर में भी किसी तरह की कोई दिक्कत न हो इसके लिए जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की ओर से हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं।

------------

कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए तैयारी की जा रही है। क्षेत्रीय अस्पताल में दो पीएसए आक्सीजन प्लांट स्थापित होंगे। जिला प्रशासन के साथ मिलकर हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं।

-डा. सुशील चंद्र, सीएमओ कुल्लू।

chat bot
आपका साथी