दो पुल बहे, कुल्लू व लाहुल में 55 सड़कें बंद

संवाद सहयोगी कुल्लू कुल्लू व लाहुल-स्पीति जिले में भारी बारिश से करोड़ों का नुकसान हुआ

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 10:48 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 10:48 PM (IST)
दो पुल बहे, कुल्लू व लाहुल में 55 सड़कें बंद
दो पुल बहे, कुल्लू व लाहुल में 55 सड़कें बंद

संवाद सहयोगी, कुल्लू : कुल्लू व लाहुल-स्पीति जिले में भारी बारिश से करोड़ों का नुकसान हुआ है। करीब 55 से अधिक सड़कें बंद हैं। कुल्लू में 35 सड़क और लाहुल में 20 सड़कें अवरुद्ध हुई हैं। देर शाम तक कुल्लू की 27 सड़कें बहाल कर ली थीं, जबकि आठ को बहाल करने का कार्य जारी था। लाहुल में दो पुल भी बहे हैं। लोक निर्माण विभाग को कुल 20 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। जबकि 18 सड़कें पर एचआरटीसी की बसों के पहिये थमे रहे। मौसम साफ होते ही लोक निर्माण विभाग ने सड़कों को बहाल करने की प्रक्रिया तेज कर दी है।

विद्युत बोर्ड के कुल्लू व लाहुल में 181 टांसफार्मर ठप हो गए। इसमें 27 टांसफार्मर लाहुल, 53 ट्रांसफार्मर कुल्लू, और 101 ट्रांसफार्मर थलौट में सुबह बंद हुए इसमें 33 केवी बजौरा से निगनुनाला से बाधित हो गई थी। देर शाम पर विद्युत विभाग के कर्मचारियों ने 181 ट्रांसफार्मर में से 124 ट्रांसफार्मर बहाल कर दिए हैं।

स्थानीय नरेश कुमार, सुरेश, नमन, दिप्ती ठाकुर, चमन लाल, किशन ठाकुर, यशिका, दीक्षा ठाकुर, हेमा, नरोतम ने कहा कि बारिश के कारण कुल्लू घाटी के लोग सहम गए थे। कुदरत का भयानक कहर लोगों ने इस बारिश में देखा है। बारिश का कहर इतना अधिक था कि लोग अपने घरों से बाहर तक नहीं निकल पाए। लेकिन अब बारिश का दौर थमने से लोगों को राहत मिली है। उन्होंने प्रशासन से मांग की कि सड़कों को जल्द बहाल किया जाए। जिला कुल्लू में सुबह से हो रही मूसलाधार बारिश से जगह जग भूस्खलन होने से कई संपर्क सड़क मार्ग अवरुद्ध हो गए हैं। इस कारण लोगों की आवाजाही भी बंद हो गई है। कई लोगों के घरों के आगे से भूस्खलन शुरू हो गया है और मकान को बचाने में लोग जुट गए हैं। ढालपुर में सुबह बिजली के लाइन पर पेड़ की टहनी आने से विद्युत आपूर्ति भी प्रभावित हुई है। करीब तीन घंटे के बाद लाइन को दुरूस्त किया गया है।

----------

इन रूटों पर थमे बसों के पहिये

कुल्लू जिले के 18 बस रूटों पर बसों के पहिये थमे रहे। इसमें शांघड-कुल्लू, घाट-परगाणू-कुल्लू, शर्ची-बंजार, छतरी-बंजार, थाची-कुल्लू, रैला-कुल्लू, जठानी-कुल्लू, पीणी-कुल्लू, शोघी-कुल्लू, पतलीकूहल-जाणा-कुल्लू, शोढ़ाधार-कुल्लू, शोढ़ाधार-कुल्लू, कुल्लू-बालू-कुल्लू, जालाधार-मनाली-केलंग, हरियाणा-केलंग, केलंग, बागीपुल-कुल्लू, खणीपादें-कुल्लू रूट शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी