केलंग में 24 घंटे मिलेगा पेयजल

जागरण संवाददाता केलंग लाहुल-स्पीति के केलंग में अब सदियों बाद पहली बार 24 घंटे पेयजल आप

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 06:33 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 06:33 PM (IST)
केलंग में 24 घंटे मिलेगा पेयजल
केलंग में 24 घंटे मिलेगा पेयजल

जागरण संवाददाता, केलंग : लाहुल-स्पीति के केलंग में अब सदियों बाद पहली बार 24 घंटे पेयजल आपूर्ति होगी। हजारों पर्यटक यहां पर रोजाना पहुंच रहे हैं। ऐसे में 24 घंटे पानी की सुविधा से पर्यटन कारोबार के लिए मील का पत्थर साबित होगी। प्रदेश सरकार ने 2021-22 में योजना के लिए 2.6 करोड़ रुपये का प्रविधान किया है। केलंग में एंटी फ्रीज वाटर सप्लाई सिस्टम को अमलीजामा पहनाया जाएगा। लाहुल-स्पीति छह से सात महीने तक बर्फ से ढका रहता है। यहां पर सर्दियों में तापमान माइनस 60 डिग्री सेल्सियस तक पिछले कुछ वर्षो में रिकार्ड किया गया है। ऐसे में पानी को लाने के लिए लोगों को काफी संघर्ष करना पड़ता है। तकनीकी शिक्षा मंत्री डा. रामलाल मार्कंडेय ने प्रोजेक्ट को अमलीजामा पहनाने के लिए सरकार के समक्ष रखा और संबंधित अधिकारियों से समय-समय पर फीडबैक लेकर कार्य को गति देते रहे।

पेयजल योजना पर 13.69 करोड़ रुपये का खर्च अनुमानित है। जल्द आगामी कार्य को शुरू किया जाएगा।

पेयजल योजना का ट्रायल जल शक्ति विभाग ने केलंग में किया है। जल शक्ति विभाग ने जिला अस्पताल के लिए 200 मीटर पाइपलाइन जनवरी में डेढ़ मीटर तक गहरी बिछाई है। जनवरी में बर्फबारी के बीच माइनस तापमान होने के बाद भी पानी की आपूर्ति की गई। यह ट्रायल के तौर पर किया गया था जोकि सफल रहा।

---------------

विदेशी तकनीक अपनाई

नार्थ अमेरिका और यूरोप के कई देशों में सर्दियों में माइनस तापमान के बाद भी पानी की आपूर्ति होती है। इसी सिस्टम का अध्ययन करने के बाद जल शक्ति विभाग ने केलंग में विदेशों की तकनीक पर पाइपलाइन बिछाने की योजना बनाई है। इस योजना के तहत पाइपलाइन बिछाई जाएगी।

--------------

जल शक्ति विभाग के साथ मिलकर 24 घंटे पानी की आपूर्ति को लेकर विकल्प ढूंढने के आदेश दिए थे। मैंने जिन देशों का दौरा किया था उनमें से कुछ देश ऐसे भी थे जहां पर माइनस डिग्री तापमान में भी पानी की आपूर्ति नियमित रहती है। इसके बाद ही ट्रायल हुआ जोकि सफल रहा है।

-पंकज राय, उपायुक्त, लाहुल-स्पीति।

chat bot
आपका साथी