हिमाचल के इस स्नो प्वाइंट में उमड़ा सैलानियों का सैलाब, व्यवसायियों के खिले चेहरे

हिमाचल के खूबसूरत स्‍नो प्‍वाइंट गुलाबा में काफी संख्‍या में पर्यटक पहुंच रहे हैं पर्यटकों की आमद बढ़ने से व्यवसायियों के चेहरे खिल गये हैं।

By Babita kashyapEdited By: Publish:Wed, 13 Nov 2019 08:20 AM (IST) Updated:Wed, 13 Nov 2019 08:20 AM (IST)
हिमाचल के इस स्नो प्वाइंट में उमड़ा सैलानियों का सैलाब, व्यवसायियों के खिले चेहरे
हिमाचल के इस स्नो प्वाइंट में उमड़ा सैलानियों का सैलाब, व्यवसायियों के खिले चेहरे

मनाली, जेएनएन। मौसम साफ होते ही पर्यटन स्थल गुलाबा में सैलानियों का मेला लग गया है। स्नो प्वाइंट गुलाबा में सैलानी विभिन्न साहसिक खेलों का आनंद ले रहे हैं। सैलानियों की आमद बढ़ते ही व्यवसायी के चेहरे खिल उठे हैं। साहसिक खेलों से जुड़े व्यवसायियों के कारोबार ने भी गति पकड़ ली है। कोठी से लेकर गुलाबा तक सैलानी बर्फ के दीदार कर रहे हैं। हालांकि पर्यटक वाहनों की संख्या बढ़ते ही स्नो प्वाइंट में ट्रैफिक जाम की समस्या भी गहराने लगी है।

गुलाबा में स्नो स्कूटर, स्नो स्लेज, स्नो टयूब, स्नो स्की सहित बर्फ के बीच घुड़सवारी जैसी साहसिक खेलों की धूम है। कुल्लवी परिधान भी सैलानियों को खूब भा रहा है। मंगलवार बीआरओ का मेटिनेश डे होने के कारण सैलानियों के लिए गुलाबा से आगे जाने पर मनाही है। लेकिन गुलाबा बेरियर से पहले ही बर्फ के ढेर लगे हैं। सैलानियों को गुलाबा बेरियर से आगे जाने की जरूरत ही नही पड़ी।

गुलाबा के पर्यटन व्यवसायी रामपाल, दिले राम व वेद प्रकाश ने बताया कि मंगलवार को गुलाबा पहुंचने वाले पर्यटक वाहनों की संख्या चार सौ के पार हो गई। घाटी में ताजा बर्फबारी के बाद सैलानियों की आमद बढ़ रही है। गुलाबा में साहसिक खेलों की धूम मची हुई है। उधर, मनाली पुलिस उप अधीक्षक शेर सिंह ने गुलाबा की ओर जाने वाले पर्यटक वाहनों से गाड़ियां एक साइड पर पार्क करने की हिदायत दी है। वहीं, एसडीएम मनाली रमन घरसंगी ने सैलानियों से आग्रह किया कि वो धूप निकलने के बाद ही स्नो प्वाइंट का रुख करें। 

शिमला से ठंडे हुए मंडी व धर्मशाला

मंडी और धर्मशाला में शिमला से ज्यादा ठंड पड़ रही है। मंगलवार को मंडी का न्यूनतम और अधिकतम तापमान शिमला से कम रहा। धर्मशाला में अधिकतम तापमान कम दर्ज किया गया। सोलन में भी न्यूनतम तापमान शिमला से चार डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया। प्रदेश में दिनभर बादल छाए रहने के बावजूद न्यूनतम और अधिकतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई। न्यूनतम तापमान में दो से चार डिग्री, जबकि अधिकतम तापमान में चार से सात डिग्री तक की वृद्धि हुई।  कुल्लू के भुंतर में  एक ही दिन में अधिकतम तापमान में करीब 6.6 डिग्री तक की वृद्धि दर्ज की गई। केलांग में न्यूनतम तापमान में एक डिग्री की वृद्धि हुई है। 

मौसम विभाग के अनुसार 14, 15 और 16 नवंबर को प्रदेश के कुछ ऊंचे क्षेत्रों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश की संभावना है। ऐसे में माना जा रहा है कि कड़ाके की ठंड जल्द ही दस्तक देने वाली है। हालांकि बुधवार को मौसम के साफ रहने की उम्मीद है। 

बच्चों को जंक फूड से दूर रखने के लिए FSSAI ने उठाया ये कदम, दिशा निर्देश जारी

हिमाचल की अन्य खबरें पढऩे के लिए यहां क्लिक करें 

chat bot
आपका साथी