मतदान से करें राष्ट्र निर्माण

हमारे एक मत से देश व प्रदेश के हालात बदल सकते हैं इसलिए स्वयं भी मतदान करें और लोगों को भी मतदान की महत्ता बारे जानकारी दें ताकि हमारे देश की बागडोर ऐसे व्यक्ति के हाथ में जाए जो सही मायने में देश को नई ऊंचाईयों तक पहुंचा सके। मतदान के माध्यम से नागरिकों को अपनी इच्छा के जनप्रतिनिधि व सरकार चुनने का अधिकार मिला है और इस अधिकार का प्रयोग करना हमारा अधिकार ही नहीं बल्कि क‌र्त्तव्य भी है इसलिए मतदान अवश्य करें। यह बात एक्टिव मोनाल कल्चरल एसोसिएशन कुल्लू के सचिव एवं प्रसिद्ध रंगकर्मी केहर

By JagranEdited By: Publish:Sun, 21 Apr 2019 07:51 AM (IST) Updated:Sun, 21 Apr 2019 07:51 AM (IST)
मतदान से करें राष्ट्र निर्माण
मतदान से करें राष्ट्र निर्माण

संवाद सहयोगी, कुल्लू : राष्ट्र निर्माण के लिए हर वोट जरूरी है। इसलिए स्वयं भी मतदान करें और लोगों को भी मतदान की महत्ता के बारे में जानकारी दें। देश की बागडोर सशक्त व्यक्ति के हाथों में जाए। जो देश को नई ऊंचाइयों तक पहुंचा सके। यह तभी संभव होगा जब हम सब मतदान करेंगे। मतदान के माध्यम से नागरिकों को अपनी इच्छा के जनप्रतिनिधि व सरकार चुनने का अधिकार मिला है और इस अधिकार का प्रयोग करना हमारा अधिकार ही नहीं बल्कि कर्तव्य भी है, इसलिए मतदान अवश्य करें। एक्टिव मोनाल कल्चरल एसोसिएशन कुल्लू के सहयोग से जिला पुस्तकालय में 'दैनिक जागरण' की मतदाता जागरूकता मुहिम के तहत 'सभी चुनें, सही चुनें' कार्यक्रम आयोजित किया गया।

संस्था के सचिव एवं प्रसिद्ध रंगकर्मी केहर सिंह ठाकुर ने कहा कि सभी मतदाता मतदान करके सही सरकार चुनें और राष्ट्र के निर्माण में योगदान दें। लोकतंत्र के महापर्व में हमारी सक्रिय भूमिका होनी बेहद जरूरी है, इसलिए मतदान सबको करना चाहिए। मतदान हमारा संवैधानिक अधिकार है। इससे हम अपने देश के प्रधानमंत्री का चुनाव करते हैं, इसलिए मतदान अवश्य करें और सशक्त भारत के निर्माण में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें। मतदान लोकतंत्र का आधार है। मतदान के बिना लोकतंत्र की कल्पना नहीं की जा सकती है। मजबूत लोकतंत्र की पहली सीढ़ी मतदान है और योग्य जनप्रतिनिधि चुनने के लिए शत-प्रतिशत मतदान जरूरी है, इसलिए आज सभी मिलकर प्रण लें कि मतदान तो करेंगे ही साथ ही चुनाव जीतने के बाद नेता से सीधी बात करके अपने हर सवाल का जवाब भी मांगेंगे, तभी सही मायने में हमारे मतदान करने का उद्देश्य सफल होगा और देश व प्रदेश विकास की राह में आगे बढ़ पाएगा।

-----------

मुझे पहली बार मतदान करने का अधिकार प्राप्त हो रहा है। इसके लिए मैं काफी उत्साहित हूं। स्वयं तो मतदान करूंगी ही औरों को भी इसके लिए जागरूक कर रही हूं। छात्र विरोधी नीतियों के कारण आज शिक्षा का स्तर लगातार गिरता जा रहा है। फीस वृद्धि के कारण आज शिक्षा आम छात्रों से दूर हो रही है। जो सरकार अपनी नीतियों में छात्र समुदाय के हित की बात करेगी, उसी के पक्ष में मतदान करूंगी। वोट देना मेरा अधिकार है इसलिए मैं वोट अवश्य दूंगी।

-ममता, कुल्लू।

-----------

चुनाव में पहली बार अपने मत का प्रयोग करूंगा। मेरा मत भ्रष्टाचार, बेरोजगारी और विकास के मुद्दों पर निर्भर करेगा। जो सरकार इन मुद्दों पर खरी उतरेगी, उसी के प्रत्याशी को वोट डालूंगा, ताकि अच्छी सरकार चुनकर सत्ता में आए। मैं मतदान करने के लिए बहुत उत्साहित हूं और अपने दोस्तों और रिश्तेदारों, पड़ोसियों को भी मतदान की महत्ता के बारे में जागरूक कर रहा हूं।

-विपुल, कुल्लू

-----------

मुझे पहली बार वोट देने का मौका मिल रहा है। स्वयं तो मतदान करूंगा ही साथ ही अपने परिवार के सदस्यों के अलावा अन्य लोगों को भी मतदान के लिए प्रेरित करूंगा। लोगों को साफ छवि के व्यक्ति के पक्ष में अपना वोट करना चाहिए। हम युवा जब तक जागरूक नहीं होंगे तब तक समाज नहीं जागेगा।

-देशराज, कुल्लू।

--------

लोकतंत्र के महापर्व में मतदान अहम हिस्सा है। इसमें शामिल होकर मतदाता देश की महापंचायत के प्रतिनिधि का चुनाव करता है, इसलिए अपने अधिकार को व्यर्थ नहीं जाने दूंगा। मतदान करना हम सभी का राष्ट्रीय कर्तव्य है। सभी को जागरूक कर रहा हूं कि देश में लोकतंत्र की मजबूती के लिए शत-प्रतिशत मतदाताओं को अपने मत का उपयोग करना कितना जरूरी है।

-केहर सिंह ठाकुर, कुल्लू।

chat bot
आपका साथी