इंडियन टेक्नोमैक घोटाले में सीआईडी ने तलब किए 18 चपरासी

Indian Technomac scam. इंडियन टेक्नोमैक कंपनी घोटाले में सीआइडी ने 18 चपरासियों को नोटिस भेजकर बुलाया गया है।

By BabitaEdited By: Publish:Mon, 19 Nov 2018 03:26 PM (IST) Updated:Mon, 19 Nov 2018 03:26 PM (IST)
इंडियन टेक्नोमैक घोटाले में सीआईडी ने तलब किए 18 चपरासी
इंडियन टेक्नोमैक घोटाले में सीआईडी ने तलब किए 18 चपरासी

नाहन, जेएनएन। हिमाचल प्रदेश के सबसे बड़े इंडियन टेक्नोमैक कंपनी के टैक्स चोरी व बैंक घोटाले में अब सीआइडी की टीम ने आबकारी एवं कराधान विभाग के चपरासियों को नोटिस भेजकर जांच के लिए बुलाया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार 2014 में कंपनी सील होने के बाद भी विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत लाखों रूपये का स्क्रैप बाहर गया। इस स्क्रैप में चपरासी से लेकर कई बड़े अधिकारियों को शेयर मिलता था।

सीआइडी ने 2014 से 2016 तक आबकारी एवं कराधान विभाग के 18 चपरासी जो बहराल बैरियर, यमुना पुल बैरियर, कालाअंब बैरियर व पांवटा ऑफिस में  ईटीओ व इंस्पेक्टर के साथ तैनात थे। उन्हें नोटिस भेज कर जांच के लिए सीआइडी मुख्यालय शिमला बुलाया है। इस दौरान इंडियन टेक्नोमैक से तांबे व अन्य सामान के साथ जो गाडिय़ां निकलती थी, उसमें चपरासी से लेकर कई अधिकारियों को भी हिस्सेदारी मिलती थी। चपरासी को 5000 रूपये प्रति गाड़ी के हिसाब से राशि मिलती थी। जबकि इंस्पेक्टर, ईटीओ व बड़े अधिकारियों को बड़ी राशि मिलती थी।

सीआइडी ने 18 चपरास‍ियों को 25 नंबर को सीआइडी मुख्यालय में पूछताछ के लिए तलब किया है। सूत्रों से पता चला है कि कुछ इंस्पेक्टर, ईटीओं के अतिरिक्त कुछ चपरासियों ने अग्रिम जमानत ले रखी है। जिससे यह बात पुख्ता हो गई है कि चपरासियों को भी चोरी हुए तांबे की गाडिय़ां निकालने में राशि मिलती थी। वहीं मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने श्रीरेणुकाजी मेले के शुभारंभ अवसर पर पत्रकारों के एक सवाल के जवाब में कहा कि इंडियन टेक्नोमैक के 6000 करोड़ के घोटाले में सीआइडी की टीम बेहतर काम कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि घोटाले के आरोपी चाहे वह किसी भी स्तर का अधिकारी या कोई भी व्यक्ति हो किसी को बख्शा नहीं जाएगा। चाहे वह विदेश में ही क्यों ना छुपा हो। उसे हर हाल में सजा दिलाई जाएगी। अब देखना है कि 25 तारीख को चपरासियों से पूछताछ के बाद क्या सीआईडी की टीम इन में से किसी को गिरफ्तार करती है या पूछताछ के बाद उन्हें छोड़ देगी। 

सेवानिवृत्त ईटीओ टेक चंद को न्यायिक हिरासत में भेजा

आबकारी एवं कराधान विभाग से गिरफ्तार किए गए सेवानिवृत्त ईटीओ टेक चंद को सोमवार को सीआइडी की टीम ने जिला एवं सत्र न्यायालय में पेश किया गया। जहां से अदालत ने टेकचंद को 3 दिसंबर तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। इससे पहले ही टेकचंद को अदालत ने 3 दिन का पुलिस रिमांड दिया गया था। टेकचंद को 15 नवंबर की सायं पांवटा साहिब से गिरफ्तार किया गया था। 

 इंडियन टेक्नोमैक कंपनी के घोटाले में जो भी व्यक्ति सीआइडी टीम जांच के दायरे में आ रहे है। उन सभी व्यक्तियों से पूछताछ कर रही है। आबकारी एवं कराधान विभाग के चपरासियों को भी पूछताछ के लिए बुलाया गया है। 

अशोक तिवारी एडीजीपी सीआइडी

chat bot
आपका साथी