यहां जीजा-साली के बीच शुरू हुई राखी प्रतियोगिता

जागरण संवाददाता मनाली जिला कुल्लू आज भी अनूठी परंपरा संजोए हुए है। रक्षाबंधन भाई-बहन के

By JagranEdited By: Publish:Mon, 03 Aug 2020 05:33 PM (IST) Updated:Mon, 03 Aug 2020 05:33 PM (IST)
यहां जीजा-साली के बीच शुरू हुई राखी प्रतियोगिता
यहां जीजा-साली के बीच शुरू हुई राखी प्रतियोगिता

जागरण संवाददाता, मनाली : जिला कुल्लू आज भी अनूठी परंपरा संजोए हुए है। रक्षाबंधन भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक है, लेकिन जिला में भाई-बहन के साथ साली भी इससे जुड़ी हुई है। इस बार भी रक्षाबंधन के दिन से राखी को लेकर जीजा व साली के बीच एक अनोखी प्रतियोगिता शुरू हो गई है जो दशहरे तक चलेगी। इसमें अगर साली जीजा की राखी को दशहरे से पहले तोड़ दे, तो साली की जीत होगी। यदि साली ऐसा न कर पाए तो यह जीजा की जीत मानी जाएगी।

मनाली घाटी में यह अनूठी परंपरा कई सालों से चली आ रही है। ग्रामीण डोले राज, पन्ना लाल व दीपक का कहना है कि मनाली क्षेत्र में दो दशक से पहले तक केवल पुरोहित ही राखी पहनाते थे, लेकिन अन्य स्थानों की परंपरा को देखते हुए यहां बहनें भाई को राखी पहनाने लगी। कई दशकों से चली आ रही जीजा व साली की अनूठी परंपरा आज भी बखूबी निभाई जा रही है।

इस अनूठी परंपरा को युवा पीढ़ी आज भी बड़े प्यार से निभा रही है। यहां राखी को भाई व बहन के बीच प्रेम व बहन की रक्षा के साथ जीजा व साली के बीच एक अनूठी परंपरा को निभाने का भी प्रतीक माना जाता है। इस परंपरा को कब शुरू किया गया इस बारे में कोई जानकारी नहीं, लेकिन जीत व हार के लिए जीजा व साली के बीच होने वाली इस परंपरा को भी सुख-समृद्धि की एक परंपरा माना गया है।

chat bot
आपका साथी