हिमाचल के बारालाचा और कुंजम दर्रे में सर्दियों की पहली भारी बर्फबारी

लेह सहित बन्द हुआ काजा मार्ग, आधे रास्ते से सुरक्षित स्थानों में लौटे वाहन चालक पहाड़ो में बर्फ और घाटी में झमाझम बारिश से ठंडी हुई वादिया

By BabitaEdited By: Publish:Sat, 22 Sep 2018 02:51 PM (IST) Updated:Sat, 22 Sep 2018 03:18 PM (IST)
हिमाचल के बारालाचा और कुंजम दर्रे में सर्दियों की पहली भारी बर्फबारी
हिमाचल के बारालाचा और कुंजम दर्रे में सर्दियों की पहली भारी बर्फबारी

मनाली, जसवंत ठाकुर। साढे 15 हजार फुट ऊंचे बारालाचा दर्रे सहित कुंजम दर्रे में सर्दियों की पहली भारी बर्फबारी हुई है। सैलानियों के पहले पसन्दीदा पर्यटन स्थल रोहतांग ने भी बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली है। सुबह से हो रही बर्फबारी के चलते मनाली लेह मार्ग सहित मनाली काजा मार्ग वाहनों के लिय बन्द हो गए है। बारालाचा दर्रे सहित कुंजम दर्रे में आधा फ़ुट बर्फबारी हुई है। मनाली से लेह जा रहे वाहन भरतपुर सिटी से बापस दारचा लौट आए है। जबकि लेह से मनाली आ रहे वाहन सरचू में ही रुक गए है। मनाली से काजा जा रहे वाहन भी छोटा दडा जबकि काजा से मनाली आ रहे वाहन लोसर के टाकपा से बापस लौट गए है। 

मौसम के करवट बदलते ही शनिवार सुबह मनाली और लाहुल की चोटियों में बर्फबारी का क्रम शुरू हो गया है। रोहतांग के दोनों ओर घाटियों में सुबह से झमाझम बारिश हो रही है जिससे तापमान भी लुढ़क गया है। हालांकि अभी मनाली केलांग सहित मनाली पांगी किलाड़ मार्ग पर वाहनों की आवाजाही सुचारू है लेकिन लेह ओर काजा मार्ग अवरुद्ध हो गए है। इस मार्ग पर सफर करने वालो की दिक्कते बढ़ गई है।  मनाली लेह मार्ग पर बस सेवा एक सप्ताह पहले ही बंद कर दी है । 

रोहतांग दर्रे सहित हामटा, हनुमान टीबा, इंद्र किला, धुंधी जोत, मकरवेद शिकरवेद, भृगु व डशोहर की पहाड़ियों, चंद्रखणी जोत सहित समस्त ऊंची चोटियों में बर्फ के फाहे गिरने का क्रम शुरू हो गया है। मनाली घाटी में सुवह से बारिश हो रही है। हालांकि घाटी में सेब सीजन अंतिम पड़ाव पर है लेकिन घास कटाई का चल रहा कार्य बारिश से प्रभावित हुआ है। रोहतांग के उस पार कोकसर जोत, बड़ा व छोटा शिगरी ग्लेशियर, कुंजम जोत, समस्त चन्द्र भाग पीक, लेडी ऑफ केलांग, नीलकण्ठ, ढाका ग्लेशियर, शिंकुला जोत, दारचा की पहाड़ियों सहित बारालाचा दर्रे में बर्फ के फाहे गिर रहे है। लाहुल घाटी में आलू सीजन चल रहा है। बारिश से लाहुल के किसानों की दिक्कते बढ़ गई है।

 बीआरओ कमांडर कर्नल एके अवस्थी ने बताया कि बारालाचा और कुंजम में बर्फ के फाहे गिरने से ठंड बढ़ी है। उन्होंने बताया कि बीआरओ का दारचा, जिनजिंगबार, भरतपुर सिटी सहित मनाली सरचू सड़क पर कार्य चल रहा है जो बर्फबारी से प्रभावित हुआ है।

एचआरटीसी केलांग के आरएम मंगल चन्द मनपा ने बताया की कुंजम दर्रे में बर्फबारी को देखते हुए बस आधे रास्ते से लौट आई है।  उन्होंने बताया की मौसम के हालात ठीक होने पर ही बस सेवा शुरू की जाएगी।डीसी कुल्लू अश्वनी कुमार चौधरी ने लेह मार्ग पर सफर करने वालो को मौसम की परिस्थितियां देखकर ही सफर करने की सलाह दी है।

chat bot
आपका साथी