आनी व निरमंड में बनेंगे सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट

पूजा गुप्ता आनी आनी व निरमंड कस्बों के सैकड़ों घरों का सीवरेज का दूषित पानी खड्डों क

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 08:55 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 08:55 PM (IST)
आनी व निरमंड में बनेंगे सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट
आनी व निरमंड में बनेंगे सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट

पूजा गुप्ता, आनी

आनी व निरमंड कस्बों के सैकड़ों घरों का सीवरेज का दूषित पानी खड्डों को दूषित नहीं करेगा। नगर पंचायत आनी और निरमंड के घरों से निकलने वाले सीवरेज के दूषित पानी को ठिकाने लगाने के लिए सरकार ने कवायद शुरू कर दी है। आनी व निरमंड नगर पंचायतों में जल्द सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित होंगे। इन पर करोड़ों रुपये खर्च होंगे।

सरकार ने सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट की योजना बनाने के लिए बजट में प्रविधान कर दिया है। यह योजना जलशक्ति विभाग बनाएगा, जिसके लिए जलशक्ति विभाग को प्लांट का प्लान बनाने के लिए टोकन मनी भी जमा करवा दी गई है।

जलशक्ति विभाग के आनी मंडल के अधिशाषी अभियंता राज कुमार कौंडल ने बताया कि सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट बनाने के लिए आनी व निरमंड में जगह देखकर उसका स्टेटस जाना जाएगा और फिर उसका संयुक्त निरीक्षण कर भूमि के अधिग्रहण की कार्रवाई की जाएगी। योजना के सर्वेक्षण के लिए कंसल्टेंट एजेंसी की तलाश जलशक्ति विभाग कर रहा है। इसकी जल्द ही परियोजना विस्तृत रिपोर्ट (डीपीआर) बनाकर जल्द ही टेंडर लगाए जाएंगे।

-----------------

आनी कस्बे के घरों के सीवरेज को ठिकाने लगाने के लिए भवन मालिकों ने योजनाबद्ध तरीके से निर्माण नहीं किया है, जबकि कस्बे के अधिकांश घरों के सीवरेज का दृषित पानी खड्डों में बहा दिया जाता है इससे पानी दूषित हो रहा है। हालांकि प्रशासन ने कई बार भवन मालिकों को नोटिस भी निकाले और जुर्माना भी लगाया लेकिन व्यवस्था न होने के चलते हालात नहीं बदले हैं।

------------------

सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट और कूड़ा निष्पादन संयंत्र आनी और निरमंड कस्बों की प्राथमिक मांग और जरूरत है। ऐसे में प्लांट लगाने के आदेश लिए राहत भरे हैं।

-चेत सिंह, एसडीएम, आनी।

chat bot
आपका साथी