मणिकर्ण-कसोल में वाहनों के प्रवेश पर देगा होगा शुल्क

संवाद सहयोगी कुल्लू पर्यटन स्थल कसोल-मणिकर्ण में ढांचागत सुविधाओं के सृजन के लिए कसोल में

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 11:14 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 11:14 PM (IST)
मणिकर्ण-कसोल में वाहनों के प्रवेश पर देगा होगा शुल्क
मणिकर्ण-कसोल में वाहनों के प्रवेश पर देगा होगा शुल्क

संवाद सहयोगी, कुल्लू : पर्यटन स्थल कसोल-मणिकर्ण में ढांचागत सुविधाओं के सृजन के लिए कसोल में प्रवेश करने वाले वाहनों से विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण (साडा) शुल्क लिया जाएगा। उपायुक्त एवं साडा मणिकर्ण के अध्यक्ष आशुतोष गर्ग ने मंगलवार को इस संबंध में आदेश जारी किया है। आदेश के अनुसार साडा विकास शुल्क हिमाचल प्रदेश में पंजीकृत वाहनों पर नहीं लगेगा।

उपायुक्त एवं अध्यक्ष आशुतोष गर्ग ने यह आदेश साडा क्षेत्र मणिकर्ण के सदस्यों द्वारा पारित प्रस्ताव व इसी प्रकार के मामले में उच्च न्यायालय के एक आदेश तथा टीसीपी अधिनियम के तहत बतौर साडा अध्यक्ष शक्तियों का प्रयोग करते हुए जारी किए गए हैं। आदेश के अनुसार हिमाचल प्रदेश में पंजीकृत वाहनों के अलावा अन्य राज्यों से आने वाले वाहनों पर साडा शुल्क की दरें निश्चित की गई हैं। दोपहिया वाहन का प्रवेश शुल्क 50 रुपये, कार के लिए 100 रुपये, एसयूवी व एमयूवी वाहनों के लिए शुल्क 300 रुपये जबकि सभी प्रकार की बसों व ट्रकों के लिए यह शुल्क 500 रुपये होगा।

आदेश के अनुसार जिला का मणिकर्ण-कसोल धार्मिक व पर्यटन की दृष्टि से एक सुप्रसिद्ध स्थल है। इस स्थल के पर्यावरण को संरक्षित करने, मूलभूत सुविधाओं का सृजन करने तथा अन्य विकास के कार्यों को करने के लिए निधि की आवश्यकता है। आदेश में कहा गया है कि मणिकर्ण व कसोल की ऐतिहासिक व धार्मिक महता को ध्यान में रखते हुए इन क्षेत्रों को विकसित करने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार ने दोनों ग्राम पंचायतों को साडा के अंतर्गत शामिल किया है। यह आदेश तुरंत प्रभाव से लागू हो गए हैं और बैरियर मंगलवार से स्थापित कर दिया है।

chat bot
आपका साथी