ब्यास की ठंडी धाराओं में राफ्टिंग का लुत्फ ले रहे सैलानी

संवाद सहयोगी कुल्लू पर्यटन नगरी कुल्लू-मनाली में इन दिनों पर्यटकों की आमद बढ़ी है। पर्यटक

By JagranEdited By: Publish:Thu, 11 Nov 2021 07:07 PM (IST) Updated:Thu, 11 Nov 2021 07:07 PM (IST)
ब्यास की ठंडी धाराओं में राफ्टिंग का लुत्फ ले रहे सैलानी
ब्यास की ठंडी धाराओं में राफ्टिंग का लुत्फ ले रहे सैलानी

संवाद सहयोगी, कुल्लू : पर्यटन नगरी कुल्लू-मनाली में इन दिनों पर्यटकों की आमद बढ़ी है। पर्यटक जहां विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल रोहतांग सहित कोकसर व सोलंगनाला में बिछी बर्फ की सफेद चादर के बीच अठखेलियां कर रहे हैं, वहीं हसीन वादियों के बीच ब्यास की ठंडी धाराओं में राफ्टिंग का लुत्फ उठा रहे हैं। इससे राफ्टिंग के ठंडे कारोबार में भी गर्माहट आई है और पर्यटन कारोबार को भी अब गति मिलनी शुरू हो गई है।

बाशिग, रामशिला, बबेली सहित पिरड़ी में राफ्टिंग काउंटर में भी खूब भीड़ जुट रही है। इससे लंबे समय से मंदे पड़े इस कारोबार से जुड़े युवाओं ने भी राहत की सांस ली है। वीरवार को पर्यटकों ने बाशिग स्थित ब्यास नदी में राफ्टिंग की।

उत्तर प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली सहित अन्य कई राज्यों से सैलानी कुल्लू-मनाली पहुंच रहे हैं। यहां पर अटल रोहतांग टनल का दीदार करने के साथ ही पर्यटक बर्फ के बीच भी मस्ती कर रहे हैं। सैलानी अर्पणा, पुणे के प्रजोल व दिल्ली के पर्यटक राहुल के अनुसार कुल्लू मनाली में उन्हें बर्फ देखने को मिल रही है। वहीं राफ्टिग जैसे साहसिक खेल भी उन्हें काफी आकर्षित कर रहे हैं। ऐसे में साहसिक खेलों का रोमांच उनके लिए एक नया अनुभव है, जो उन्हें हमेशा याद रहेगा।

रिवर राफ्टिंग गाइड सूरज के अनुसार काफी समय से कारोबार मंदा चल रहा था लेकिन अब पर्यटकों की आमद बढ़ी है और रिवर राफ्टिग का खूब आनंद ले रहे हैं। अब कारोबार को भी गति मिलनी शुरू हुई है।

----------

पर्यटक राफ्टिग सहित अन्य साहसिक गतिविधियों का खूब लुत्फ उठा रहे हैं। समय-समय पर राफ्ट व अन्य उपकरणों की जांच के अलावा इस कारोबार से जुड़े युवाओं को प्रशिक्षित भी किया जाता है ताकि पर्यटक सुरक्षित रहें।

-राजेश भंडारी, जिला पर्यटन अधिकारी कुल्लू।

chat bot
आपका साथी