पंचायतघरों व स्कूलों में बनेंगे वर्षा जल संग्रहण टैंक

संवाद सहयोगी कुल्लू उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने कहा कि कुल्लू जिले के प्रत्येक विकास खंड की

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 04:01 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 04:01 PM (IST)
पंचायतघरों व स्कूलों में बनेंगे वर्षा जल संग्रहण टैंक
पंचायतघरों व स्कूलों में बनेंगे वर्षा जल संग्रहण टैंक

संवाद सहयोगी, कुल्लू : उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने कहा कि कुल्लू जिले के प्रत्येक विकास खंड की 10 पंचायतों व 10 वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं में माडल के तौर पर वर्षा जल संग्रहण टैंक बनाए जाएंगे। यह बात उन्होंने सोमवार को जिलास्तरीय जल शक्ति अभियान समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। उन्होंने अभियंताओं को माडल के तौर पर जल संग्रहण टैंक के लिए प्राकलन उपलब्ध करवाने के लिए कहा।

उन्होंने कहा कि चरणबद्ध तरीके से टैंकों का निर्माण किया जाएगा। उपायुक्त ने सभी सरकारी कार्यालयों में भी ऐसे ही टैंक निर्मित करने की जरूरत पर बल दिया। उन्होंने कहा कि जिला ग्रामीण विकास अभिकरण तथा राजस्व विभागों द्वारा जिले में चिह्नित की गई 5600 वाटर बाडीज की जिओ टैगिग की जाएगी। उन्होंने इन वाटर बाडीज की मरम्मत व रखरखाव की जरूरत पर भी बल दिया।

उन्होंने कहा कि जल शक्ति तथा वन विभाग जिला के विभिन्न स्थानों में बड़े वर्षा जल संग्रहण टैंक विकसित करेंगे। इसके अलावा मनरेगा के तहत भी जिला में जल संग्रहण से जुड़े कार्य किए जा रहे हैं, लेकिन इन्हें प्राथमिकता के आधार पर करने की जरूरत है।

उपायुक्त ने कहा कि जिला स्तरीय समिति 'जल शक्ति अभियान, कैच द रेन एण्ड पर्वत धारा' के तहत विभिन्न कार्यकलापों को कन्वर्जेन्स के माध्यम से आगे बढ़ाएगी तथा इसकी प्रगति की नियमित तौर पर निगरानी करेगी। इसके लिए जिला मुख्यालय में जल शक्ति केंद्र यानि जल के संबंध में ज्ञान केंद्र की स्थापना की जाएगी। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त एसपी सिंह, अधीक्षण अभियंता केके कुल्लवी, परियोजना अधिकारी डीआरडीए सुरजीत सिंह ठाकुर व अन्य मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी