मांगों के समर्थन में गरजीं आंगनबाड़ी वर्कर्स

आंगनबाड़ी वर्कर्स एंड हेल्पर्स यूनियन व मिड डे मील वर्कर्स यूनियन ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायक ने शुक्रवार को मांगों के समर्थन में सीटू के बैनर तले जिला मुख्यालय पर रोष प्रदर्शन किया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 05:54 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 05:54 PM (IST)
मांगों के समर्थन में गरजीं आंगनबाड़ी वर्कर्स
मांगों के समर्थन में गरजीं आंगनबाड़ी वर्कर्स

संवाद सहयोगी, ऊना : आंगनबाड़ी वर्कर्स एंड हेल्पर्स यूनियन व मिड डे मील वर्कर्स यूनियन ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायक ने शुक्रवार को मांगों के समर्थन में सीटू के बैनर तले जिला मुख्यालय पर रोष प्रदर्शन किया। इसके बाद सीटू राज्य कमेटी के सदस्य विजय राणा की अगुआई में उपायुक्त ऊना के माध्यम से मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को ज्ञापन प्रेषित किया। इसमें प्रतिनिधिमंडल ने अपनी चिरलंबित मांगों को जल्द से जल्द पूरा करने की मांग की है।

प्रदर्शनकारियों ने कहा कि राष्ट्रीय श्रम सम्मेलन की सिफारिशों के तहत सभी स्कीम वर्कर को नियमित किया जाए। आंगनबाड़ी कर्मियों को ही प्राथमिक कक्षाओं के लिए नियुक्त किया जाए और इसकी एवज में उनका वेतन बढ़ाया जाए। केंद्र सरकार की तरफ से तत्काल पोषण टैकर ड्रोप पर रोक लगाई जाए, प्रदेश में कंपनी एवं नंद घरों के माध्यम से किए जा रहे निजीकरण पर रोक लगाई जाए। नई शिक्षा नीति को वापस लिया जाए, क्योंकि यह छात्र विरोधी है। वर्ष 2021 के आइसीडीएस बजट में की गई 30 प्रतिशत कटौती को वापस लिया जाए। सभी मिड-डे मील वर्कर्स को सरकारी कर्मचारी घोषित किया जाए, जब तक इन्हें सरकारी कर्मचारी घोषित नहीं किया जाता तब तक इन्हें न्यूनतम वेतन दिया जाए और जिस स्कूल में 25 प्रतिशत से ज्यादा बच्चे हैं वहां अतिरिक्त वर्कर की नियुक्ति की जाए।

इस मौके पर आंगनबाड़ी वर्कर्स यूनियन की राज्य अध्यक्ष नीलम जसवाल, मिड-डे मील वर्कर बलविद्र कौर, महासचिव अनुराधा, किसान सभा के अध्यक्ष केके राणा, जिलाध्यक्ष नरेश शर्मा, आशा देवी, सोमा देवी, सरोज कुमारी, निर्मल सैनी, रजनी मनकोटिया, नीलम, रंजू, निशा मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी