आलू का बीज पहुंचा ऊना, दो सौ रुपये मिलेगी सब्सिडी

जिले में सर्दी के बीच बिजाई होने वाले आलू का बीज मनाली से कृषि विभाग ऊना के पास पहुंच चुका है। मांग के अनुसार बीज को गगरेट बंगाणा और अम्ब खंडों में कृषि केंद्रों पर किसानों के लिए 510 क्विंटल बीज वितरित कर दिया गया है। समय पर पहुंचे आलू के इस बीज को अब किसान समय रहते खेतों में बिजाई कर पाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 09:45 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 09:45 PM (IST)
आलू का बीज पहुंचा ऊना, दो सौ रुपये मिलेगी सब्सिडी
आलू का बीज पहुंचा ऊना, दो सौ रुपये मिलेगी सब्सिडी

संवाद सहयोगी, ऊना : जिले में सर्दी के बीच बिजाई होने वाले आलू का बीज मनाली से कृषि विभाग ऊना के पास पहुंच चुका है। मांग के अनुसार बीज को गगरेट, बंगाणा और अम्ब खंडों में कृषि केंद्रों पर किसानों के लिए 510 क्विंटल बीज वितरित कर दिया गया है। समय पर पहुंचे आलू के इस बीज को अब किसान समय रहते खेतों में बिजाई कर पाएंगे। अन्यथा पहले इस बीज के अभी एक सप्ताह बाद यहां पहुंचने की सूचना थी। खंड स्तर पर कृषि बीज वितरण केंद्रों पर आलू का बीज पहुंचने पर किसानों ने भी खुशी जाहिर की है और कृषि विभाग ऊना का आभार व्यक्त किया है।

300 के करीब किसान परिवार होंगे लाभान्वित

आलू के बीज को किसान दिसंबर के दूसरे पखवाड़े और जनवरी तक कर खेतों में लगा सकते हैं। जिला में गगरेट, बंगाणा, हरोली, अम्ब व ऊना के तहत करीब 300 किसान परिवार इस बीज करीब 300 हेक्टेयर भूमि पर खेत में बिजाई करते हैं। हालांकि इससे पूर्व सितंबर में होने वाले आलू की बिजाई ज्यादा रहती है। अभी तक गगरेट, अम्ब और बंगाणा से मांग

आलू के बीज की मांग इस सीजन में गगरेट, अम्ब और बंगाणा खंडों से रही है जिसे देखते हुए कृषि विभाग ऊना द्वारा खंडस्तरीय बीज केंद्रों पर जरूरत के हिसाब से इस बीज को भेज दिया है। समय पर बीज पहुंचने से किसान खुश हैं। इतना रहेगा मूल्य

आलू का बीज 3700 रुपये प्रति क्विंटल की दर से कृषि बीज केंद्रों पर मिलेगा जबकि किसानों को प्रति क्विंटल पर 200 रुपये की सब्सिडी का लाभ मिलेगा। सर्दियों के सीजन में बिजाई होने वाला आलू का बीज पहुंच चुका है। इसकी मांग के हिसाब से कृषि बीज केंद्रों पर वितरित भी कर दिया गया है। पहले बीज एक सप्ताह लेट आना था लेकिन किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए यह शनिवार को ही जिला में पहुंच चुका है।

-डा. अतुल डोगरा, कृषि उपनिदेशक ऊना।

chat bot
आपका साथी