ऑनलाइन ठगी के खिलाफ जागरूक कर रही पुलिस

संवाद सहयोगी कुल्लू कुल्लू जिले में ऑनलाइन ठगी के मामले बढ़ने के बाद पुलिस ने लोगों को

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 09:07 PM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 09:07 PM (IST)
ऑनलाइन ठगी के खिलाफ जागरूक कर रही पुलिस
ऑनलाइन ठगी के खिलाफ जागरूक कर रही पुलिस

संवाद सहयोगी, कुल्लू : कुल्लू जिले में ऑनलाइन ठगी के मामले बढ़ने के बाद पुलिस ने लोगों को जागरूक करने का अभियान छेड़ दिया है। लोगों का जागरूक करने का जिम्मा दिया गया है विशेष जांच दल (एसआयू) प्रभारी सुनील सांख्यान को। इनका सहयोग कर रहे हैं सहभागिता टीम के सदस्य। वे नाटक के माध्यम से साइबर क्राइम के खिलाफ जागरूकता फैला रहे हैं।

सुनील सांख्यान बताते हैं कि ठगों की सफलता के पीछे अकेले टेक्नोलॉजी जिम्मेदार नहीं है, इसमें लोगों का भी दोष है। वे भावनाओं में बहकर फैसले लेते हैं। खुद पर अंकुश नहीं लगाते। धोखेबाज इन्हीं भावनाओं से खेलते हैं।

ढालपुर में शुक्रवार को जागरूकता शिविर के दौरान सुनील सांख्यान ने बताया कि शातिर हमारी भावनाओं के साथ खेलते हैं। वे यकीन दिलाते हैं कि आपके बारे में अच्छा सोचते हैं। जो लोग इनके झांसे में आ जाते हैं वे ठगी का शिकार हो जाते हैं।

-------

ऐसे करते हैं ठगी

बकौल सुनील, ऑनलाइन ठगी कई प्रकार की होती है। इसमें मोबाइल इंटरनेट, फेसबुक, ऑनलाइन अन्य गतिविधियां भी रहती हैं। पहले ठगी करने वालों का एक आसान तरीका था, जिसमें कहते हैं कि एयरपोर्ट से बोल रहे हैं। यहां पर एक महिला आई है जो आपका नाम ले रही है। शायद आपकी जान पहचान की होगी। इसके बाद आपको लालच में लाते हैं कहते हैं कि महिला के पास बहुत डालर है जिसके लिए आपको इसका टैक्स भरना पड़ेगा तभी यह सामान आगे ले जा सकती है। इस पर गलती से भी अगर हां कर दिया तो शातिर फिर एक के बाद एक तरीके अपनाते हैं। आपको इस तरह से भावनाओं के जाल में फंसाते हैं एक के बाद एक नए तरीके से पैसे ऐंठ लेते हैं।

गूगल सर्च में किसी भी प्रकार के नंबर पता करने, एसएमएस से भी कई लोगों के साथ ठगी हो गई है। फेसबुक पर दोस्ती, विदेशी महिलाओं के दोस्ती आदि कई प्रकार से लोगों को ठग शिकार बनाते हैं।

chat bot
आपका साथी