छोटे-छोटे झगड़े निपटाने के लिए शक्तियों का प्रयोग करें पंचायतें

पंचायत प्रतिनिधियों को प्रशासनिक वित्त व न्यायिक शक्तियों का प्रयोग कर छोटे-छोटे झगड़ों का निपटारा पंचायत स्तर पर ही करना चाहिए ताकि लोगों को थाने व अदालत के चक्कर न काटने पड़ें। यह बात ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने सोमवार को ऊना में आयोजित पंच परमेश्वर सम्मेलन में कही।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 07:44 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 07:44 PM (IST)
छोटे-छोटे झगड़े निपटाने के लिए शक्तियों का प्रयोग करें पंचायतें
छोटे-छोटे झगड़े निपटाने के लिए शक्तियों का प्रयोग करें पंचायतें

संवाद सहयोगी, ऊना : पंचायत प्रतिनिधियों को प्रशासनिक, वित्त व न्यायिक शक्तियों का प्रयोग कर छोटे-छोटे झगड़ों का निपटारा पंचायत स्तर पर ही करना चाहिए ताकि लोगों को थाने व अदालत के चक्कर न काटने पड़ें। यह बात ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने सोमवार को ऊना में आयोजित पंच परमेश्वर सम्मेलन में कही। इससे पूर्व उन्होंने 4.78 करोड़ की लागत से बनने वाले बीडीओ कार्यालय का भूमिपूजन किया।

कंवर ने कहा कि पंचायत प्रतिनिधि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी रखें व पात्र व्यक्तियों तक उनका लाभ पहुंचाएं। पंचायतें गांव की सरकार हैं और ग्रामीण क्षेत्र में विकास का आधार भी। इसलिए सभी पंचायतें अपने-अपने क्षेत्र को एक आदर्श के रूप में विकसित करने का संकल्प लें। कंवर ने पंचायतीराज विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि अच्छा काम करने वाली पंचायतों का जन प्रतिनिधियों को भ्रमण करवाया जाए, ताकि वे प्रेरणा लेकर अपने क्षेत्र में विकास की गति को आगे बढ़ाएं।

प्रदेश में 17 हजार से अधिक महिला स्वयं सहायता समूह हैं, जो विभिन्न उत्पाद बनाने से जुड़े हैं। उनके उत्पादों को बाजार उपलब्ध करवाने के लिए एमेन जैसे ई-कामर्स प्लेटफार्म से जोड़ा गया है। जनता के पैसे का लाभ जनता को ही मिले : सत्ती

कार्यक्रम में सतपाल सत्ती ने कहा कि पंचायतों को अनस्पेंट मनी को विकास कार्यो के लगाना चाहिए। यह जनता का पैसा है, जिसका लाभ जनता को मिलना ही चाहिए। केंद्र सरकार पंचायतों को भरपूर पैसा उपलब्ध करवा रही है, लेकिन इस पैसे का सदुपयोग होना चाहिए। पंचायतों में अच्छे पंचायत घर बनें, इसके लिए एस्टीमेट तैयार करें। पंचायतीराज मंत्री वीरेंद्र कंवर से भरपूर मदद लें। प्रदेश के इतिहास में पहली बार पंचायत प्रतिनिधियों के सम्मेलन का आयोजन हो रहा है ताकि उन्हें सरकारी कार्यक्रमों की जानकारी मिल सके। जागरूक हो तो पंचायतें भी शहरों से आगे निकल सकती हैं। ये रहे उपस्थित

इस अवसर पर जिला परिषद अध्यक्ष नीलम कुमारी, जिला भाजपा अध्यक्ष मनोहर लाल शर्मा, पंचायत समिति ऊना के अध्यक्ष जसपाल, सह निदेशक पंचायतीराज विभाग सतीश शर्मा, उपनिदेशक पशुपालन विभाग डा. जय सिंह सेन, पीओ डीआरडीए संजीव ठाकुर सहित अन्य अधिकारी, जिला परिषद सदस्य, पंचायत समिति सदस्य, प्रधान, उपप्रधान व वार्ड सदस्य उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी