आनलाइन योग से निरोग की महिलाएं

-कोलकाता व गुजरात सहित कुल्लू की 25 महिलाओं को सुबह व शाम दो समय सीखा रही योग -योग से वर्षो प

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 06:20 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 06:20 PM (IST)
आनलाइन योग से निरोग की महिलाएं
आनलाइन योग से निरोग की महिलाएं

-कोलकाता व गुजरात सहित कुल्लू की 25 महिलाओं को सुबह व शाम दो समय सीखा रही योग

-योग से वर्षो पुरानी शुगर, सर्वाइकल, बीपी सहित कई बीमारिया हुई ठीक कमलेश वर्मा, कुल्लू

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए शारीरिक रूप से स्वस्थ होना जरूरी है। समुचित आहार जहा आतंरिक रूप से शक्ति प्रदान करता है, वहीं शारीरिक रूप से फिट रहने में योग व व्यायाम काम आता है। कोरोना काल में लोग घरों पर रहकर ही आनलाइन माध्यम से योग कर निरोगी हो रहे हैं।

जिला कुल्लू के अखाड़ा बाजार की बिंदिया सूद पिछले डेढ़ साल से महिलाओं के लिए आनलाइन योग की क्लास लगाकर उन्हें निरोग रखने में अहम कड़ी निभा रही है। बिंदिया सुबह पाच से छह व शाम को छह से सात बजे तक 25 महिलाओं को योग सीखा रही हैं और सिर्फ कुल्लू की ही नहीं बल्कि गुजरात व कोलकाता की भी महिलाएं उनके साथ जुड़कर स्वास्थ्य लाभ ले रही हैं। बकौल बिंदिया सूद इन 25 महिलाओं में कई ऐसी भी हैं जो मधुमेह, सर्वाइकल, बीपी सहित कई बीमारियों से ग्रसित थी, लेकिन योग करके अब अधिकतर महिलाओं की बीमारी पूरी तरह से गायब हो गई हैं। इनमें रामशिला की 60 वर्षीय बुजुर्ग शम्मी भी शामिल हैं, वह 20 वर्षो से मधुमेह से जूझ रही थीं और दवा के सहारे जीवन काट रही थी, लेकिन योग करने से उन्हें मधुमेह से छुटकारा मिल गया है और एक साल से उन्होंने दवा बंद कर दी हैं। अब वह हर दिन योग करती हैं और लोगों को भी योग करने के लिए प्रेरित करती हैं। वहीं, कोलकाता की मोनिका को पीठ में काफी समय से दर्द रहता था, जबकि गुजरात की पूर्विका भी सवाईकल से परेशान थी। इंटरनेट मीडिया के माध्यम से मोनिका व पूíवका के साथ बिंदिया की जान पहचान हुई और वह आनलाइन योग क्लास से जुड़ी, जिसके बाद वह दोनों पूरी तरह से ठीक हैं। और हर दिन योग करती हैं। बिंदिया सूद इन सभी महिलाओं को कोरोना महामारी से बचाव व सावधानियों के बारे में जागरूक कर रही हैं। बिंदिया सूद ने सभी से अपील की है कि यदि जीवन में खुशी व सुखी रहना है तो योग को अपने जीवन का हिस्सा जरूर बनाएं और खासकर कोरोना काल में तो योग बेहद जरूरी है।

स्वस्थ रहना जरूरी

योग सीख रही शम्मी, ललिता, मोनिका, पूर्विका सहित अन्य महिलाओं ने बताया पहले जहा समय के अभाव में योग नहीं कर पाती थी, लेकिन कोरोना महामारी के इस दौर में स्वस्थ होना बेहद जरूरी हैं और अभी घर पर फ्री भी हैं, ऐसे में योग क्लासेज से जुड़कर स्वास्थ्य लाभ ले रही हैं। सभी महिलाओं ने बिंदिया सूद की ओर से उन्हें योग के लिए समय देने के लिए आभार जताया है।

chat bot
आपका साथी