आनलाइन ठगी से बचाव के तरीके बताएगा वीडियो

कमलेश वर्मा कुल्लू जिला कुल्लू पुलिस (साइबर सेल) जहां साइबर क्राइम मामलों में बेहतरीन जांच क

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 08:58 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 08:58 PM (IST)
आनलाइन ठगी से बचाव के तरीके बताएगा वीडियो
आनलाइन ठगी से बचाव के तरीके बताएगा वीडियो

कमलेश वर्मा, कुल्लू

जिला कुल्लू पुलिस (साइबर सेल) जहां साइबर क्राइम मामलों में बेहतरीन जांच करके आरोपितों को गिरफ्तार कर लोगों को राहत प्रदान कर रहा है, वहीं अब वीडियो के माध्यम से जागरूकता का पाठ भी पढ़ा रहा है।

कुल्लू पुलिस ने अब जागरूकता वीडियो के माध्यम से भी जन-जन को आनलाइन ठगी से बचाने के लिए जागरूकता मुहिम छेड़ी है। कुल्लू साइबर सेल हत्या, अपहरण, चोरी, सेंधमारी व धोखाधड़ी के मामलों में आरोपितों को पकड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। सेल ने नशे के मामलों के अफ्रीका के 22 नागरिकों को भी दिल्ली से गिरफ्तार किया है। दो साल में बड़े व छोटे मामलों में करीब 40 लोगों को गिरफ्तार भी किया है। इनमें बंगाल, राजस्थान, गुजरात, हरियाणा, दिल्ली सहित कई बाहरी राज्यों से आरोपितों को गिरफ्तार कर ठगी की राशि को रिकवर कर शिकायतकर्ताओं को वापस भी किया है।

साइबर सेल के पर्यवेक्षण में आनलाइन ठगी के मामलों की जांच के लिए दो एसआइटी (विशेष जांच दल) बनाई गई है। सेल के प्रभारी इंस्पेक्टर सुनील सांख्यान के नेतृत्व में टीम ने 85 लाख की सबसे बड़े धोखाधड़ी मामले में चार लोगों को गुजरात, राजस्थान से गिरफ्तार किया है। इसके अलावा 25 लाख, 18.25 लाख, 15 लाख, 10.10 लाख व 10.62 लाख रुपये सहित ऐसे करीब 40 बड़े मामलों की ठगी को सुलझाया है। 20 से ज्यादा लोगों के साथ फेक सिमकार्ड इस्तेमाल कर धोखाधड़ी करने वाले गिरोह का भी भंडाफोड़ किया है। सेल ने अभी तक 200 से अधिक गुम हुए मोबाइल फोन भी रिकवर किए हैं। हैकर्स के कंट्रोल से 200 से ज्यादा हैकड़ फेसबुक आइडी और 50 से ज्यादा वाट्सएप अकाउंट को रिकवर किया है।। 550 से ज्यादा फेसबुक व इंस्टाग्राम अकाउंट को बंद करवाया है।100 से ज्यादा सिमकार्ड भी बन्द करवाए हैं।

----------------

साइब्रर क्राइम से बचने के लिए जागरूकता जरूरी है। कुल्लू साइबर सेल बेहतरीन कार्य कर रहा है। अब लोगों को जागरूक करने के लिए साइब्रर क्राइम बचाव जागरूकता वीडियो के माध्यम से मुहिम चलाई है।

-गौरव सिंह, एसपी कुल्लू।

chat bot
आपका साथी