अब कमेटी करेगी अटल सदन का संचालन

-पांच दिसंबर 2018 को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने किया था उद्घाटन -अभी मात्र सरकारी कार्य

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 07:38 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 07:38 PM (IST)
अब कमेटी करेगी अटल सदन का संचालन
अब कमेटी करेगी अटल सदन का संचालन

-पांच दिसंबर 2018 को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने किया था उद्घाटन -अभी मात्र सरकारी कार्यक्रम के लिए ही खुलता है अटल सदन संवाद सहयोगी, कुल्लू : पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखे अटल सदन का संचालन अब कमेटी करेगी। इसके लिए सरकार से अनुमति मिल चुकी है और कुल्लू जिले में कमेटी का गठन भी कर लिया है। 25 दिसंबर 2018 को इस भव्य अटल सदन का मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने उद्घाटन तो कर दिया, लेकिन जनता के लिए आज तक इससे कोई सुविधा नहीं मिल पाई। अटल सदन में 18 कमरों का गेस्ट हाउस बना हुआ है और रेस्टरोरेंट, पार्किग को भी ठेके पर देने की योजना चल रही है। अभी तक इस गेस्ट हाउस में ठहरने की इजाजत नहीं है। अटल सदन भाषा विभाग के अधीन है ऐसे में इसके संचालन को लेकर दिक्कत पेश आ रही थी।

24 करोड़ रुपये की लागत से बना अटल सदन आज तक शोपीस बना हुआ है। इसका आज तक उपयोग नहीं हो पाया है। सदन में भव्य आडिटोरियम बना है, 650 लोगों के बैठने की क्षमता है, लेकिन यह सरकारी कार्यक्रमों के लिए ही खुलता है। सरकार और प्रशासन की लापरवाही के चलते तीन वर्षो से इस सदन का उपयोग नहीं हो पाया है। आज तक इससे एक रुपये की भी आमदनी नहीं हो पाई है। ऐसे में अब जिला प्रशासन ने इसके संचालन को लेकर पहल करनी आरंभ कर दी है। जल्द ही कमेटी की बैठक होगी और अटल सदन के संचालन की पूरी रूप रेखा तैयार कर ली जाएगी।

दो बार शिलान्यास, तीन साल पहले हो चुका उद्घाटन

भवन निर्माण के लिए भाजपा और कांग्रेस सरकारें अलग-अलग समय में दो बार शिलान्यास कर चुकी हैं। पहला शिलान्यास 12 अक्टूबर, 2011 को तत्कालीन मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने किया था तब इसका नाम अटल दशहरा सदन रखा गया था। उसके बाद कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में 27 अक्टूबर 2015 को तत्कालीन मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने शिलान्यास किया था और तब इस भवन का नाम सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए अंतरंग सभागार कुल्लू का नाम दिया गया। 25 दिसंबर को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अटल विहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर इस अटल सदन का उद्घाटन किया गया है। जिला कुल्लू में बने अटल सदन के संचालन के लिए कमेटी का गठन कर दिया गया है। जल्द ही आगामी 15 दिनों के अंदर बैठक आयोजित की जाएगी, जिसमें संचालन को लेकर पूरी रूप रेखा तैयार होगी।

-शिवम प्रताप सिंह अतिरिक्त उपायुक्त कुल्लू।

chat bot
आपका साथी